Home Sliderखबरेराज्य

केरल में बारिश और बाढ़ के कहर से जनजीवन अस्त-व्यस्त

नई दिल्ली/केरल, आंकड़े साफ कह रहे हैं कि 8 से 15 अगस्त तक एक हफ्ते में केरल में सामान्य करीब साढ़े तीन गुना ज्यादा बारिश हुई। वहीं 16 अगस्त को राज्य में 137 एमएम बारिश हुई, जो एक दिन में सामान्य बारिश से 10 गुना ज्यादा है। मौसम विभाग के आंकड़े बताते हैं कि अगस्त में केरल में 2.7 गुना ज्यादा बारिश हुई है।

मूसलाधार बारिश का सिलसिला 8 अगस्त से शुरू हुआ था। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का कहर रविवार से कम हो जाएगा। पिछले 9 दिनों से हो रही बारिश की वजह से राज्य की व्यवस्था पूरी तरह पटरी से उतर गई हैं। जिसकी वजह से देश ने पिछले कई साल में पहली बार बाढ़ का ऐसा भयानक मंजर देखा है।

भारतीय मौसम विभाग के हेड ऑफ सर्विस एम मोहापात्रा ने बताया, ‘ओडिशा के पास बंगाल की खाड़ी में दो बार वायु का कम दबाव बना। पहला 7 अगस्त को हुआ और दूसरा और भयानक रूप से 13 अगस्त को हुआ।’ मौसम विभाग ने बताया कि राज्य के 14 में से 19 जिलों में गुरुवार को सामान्य से 10 गुना ज्यादा बारिश हुई। उसी दिन इडुक्की में सबसे ज्यादा बरिश हुई। बताया जाता है कि यह सामान्य से 13 गुना ज्याद थी। मौसम विभाग का कहना है कि कम वायु दाब का असर अब अपने आखिरी दौर में है। रविवार से बारिश का कहर कम हो जाएगा, हालांकि कुछ इलाकों में हल्की-फुल्की बारिश जारी रहेगी। 

Related Articles

Back to top button
Close