खबरेस्पोर्ट्स

खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में हिस्सा लेने वाले एथलीटों को कोचिंग देगा उत्तर प्रदेश

नई दिल्ली, 23 जनवरी (हि.स.)। उत्तर प्रदेश ने 31 जनवरी से नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरु स्टेडियम में होने वाले पहले खेलो इंडिया स्कूल गेम्स के लिए चुने गए अपने 246 एथलीटों को प्रशिक्षण देने का फैसला किया है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉक्टर अवध नरेश शर्मा ने कहा कि इस प्रतियोगिता में 13 खेलों के लिए चुने गए खिलाड़ियों को बकायदे शिविर लगाकर प्रशिक्षण दिया जाएगा, क्योंकि उत्तर प्रदेश सरकार इन खेलों में प्रदेश के एथलीटों की सफलता को सुनिश्चित करना चाहती है।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के तहत हॉकी टीमें (महिला एवं पुरुष) तथा तैराकी टीम का शिविर लखनऊ में लगाया जाएगा, जबकि वॉलीबॉल (लड़के और लड़कियां) तथा कबड्डी (लड़के) टीमों के साथ-साथ बैडमिंटन खिलाड़ियों का प्रशिक्षण फैजाबाद में होगा। इस तरह जूडो टीम सहारनपुर तथा जिमनास्टिक टीम आगरा में प्रशिक्षण प्राप्त करेगी।

इसके अलावा कुश्ती, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, भारोत्तोलन, निशानेबाजी और तीरंदाजी टीमें मेरठ में लगने वाले कैंप में प्रशिक्षण प्राप्त करेंगी। उत्तर प्रदेश की एथलेटिक्स टीम में कई बेहतरीन खिलाड़ी शामिल है। इनमें राष्ट्रीय जूनियर 800 मीटर चैंपियन वासीम तोमर, 14 साल के राष्ट्रीय जूनियर हाई जंप चैंपियन ख्याति माथुर, शॉट पुटर अंशिका पाल, फर्राटा धावक राहुल शर्मा और मध्यम दूरी के धावक उत्तम यादव शामिल हैं। इन सबको पदक का प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

उत्तर प्रदेश की बास्केटबॉल, फुटबॉल और खो खो टीमों के इन खेलों के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकने के कारण प्रदेश सरकार चाहती है कि जिन 13 खेलों में प्रदेश के खिलाड़ी चयनित हुए हैं उनमें प्रदेश के खिलाड़ी बेहतरीन प्रदर्शन करें। 

पहले खेलो इंडिया स्कूल गेम्स में हिस्सा लेने वाली उत्तर प्रदेश प्रतिनिधि मंडल में एथलेटिक्स के 77, हॉकी के 36, कुश्ती के 29, वॉलीबॉल के 24, जूडो के 17, निशानेबाजी के 16, कबड्डी के 12, भारोत्तोलन के 12, बैडमिंटन के आठ, जिमनास्टिक के सात, तैराकी के सात और तीरंदाजी का एक खिलाड़ी शामिल है।

उत्तर प्रदेश शिक्षा विभाग के निदेशक जितेंद्र कुमार मलिक और रतन मुनि जैन इंटर कॉलेज के प्रधानाध्यापक अनिल वशिष्ठ को इन खेलों के लिए क्रमशः चीफ द मिशन और डिप्टी चीफ द मिशन चुना गया है।

Related Articles

Back to top button
Close