खबरेविदेश

खैबर पख्तूनख्वा में में आतंक के खिलाफ मुखर हुए लोग, पाक सेना को ठहराया जिम्मेदार

नई दिल्ली (ईएमएस)। आतंक की नर्सरी पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा में आम जनता ने आतंक के खिलाफ आवाज बुलंद की है। यही नहीं, खैबर-पख्तूनख्वा के लोग आतंकवाद को बढ़ावा देने और आतंकियों को प्रश्रय देने के लिए सीधे तौर पर पाकिस्तानी सेना को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। कभी तालिबान के प्रमुख गढ़ रहे इस इलाके में यह बदलाव साधारण बात नहीं है। इन रैलियों में बड़ी संख्या में गुमशुदा लोगों के परिवार वाले हिस्सा ले रहे हैं। आतंकवाद के खिलाफ पख्तूनों के आंदोलन का चेहरा बना है, 26 वर्षीय मंजूर पश्तीन, जो जनजातीय इलाके के वेटनरी छात्र हैं। आतंकवाद को कूटनीतिक हथियार के रूप में इस्तेमाल करने वाले पाकिस्तान के लिए मंजूर पश्तून का आंदोलन बड़ी चुनौती बनकर उभरा है। पिछले दो महीने से खैबर-पख्तूनख्वा में जारी रैलियों में पाकिस्तान और पाकिस्तानी सेना के खिलाफ खुलकर नारेबाजी हो रही है। ‘ये जो दहशतगर्दी है, इसके पीछे बर्दी है’ उनका प्रसिद्ध नारा बन गया है। इसे पाकिस्तानी सेना में पंजाबियों के बढ़े दबदबे के खिलाफ पख्तूनख्वा के लोगों के गुस्से के रूप में देखा जा रहा है।

महत्वपूर्ण बात यह है कि आतंकवाद के खिलाफ शुरू हुए इस आंदोलन को पाकिस्तान के किसी भी राजनीतिक दल का समर्थन नहीं है, लेकिन आम जनता इनमें बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है। ज्ञात हो कि 1980 के दशक में अफगानिस्तान में रूस के खिलाफ संघर्ष के लिए पाकिस्तान ने इसी इलाके में आतंकियों को प्रशिक्षण देना शुरू किया था। इसके बाद से ही यह इलाका तालिबान का प्रमुख गढ़ माना जाता है। तालिबान के खिलाफ आम लोगों के गुस्से को इससे समझा जा सकता है कि छह फरवरी को आतंकवाद के खिलाफ रैली के दौरान लोगों ने तालिबान के एक दफ्तर का आग लगा दी थी। फिलहाल आतंकवाद के खिलाफ शुरू हुआ यह आंदोलन फिलहाल शांतिप्रिय है, लेकिन आगे इसके पाकिस्तानी सेना के खिलाफ हिंसक रूप लेने से इनकार नहीं किया जा सकता।

खैबर-पख्तूनवां के नए सीमांत गांधी के रूप में मशहूर होते जा रहे मंजूर पश्तीन ने साफ कर दिया है कि वे हिंसा में यकीन नहीं करते हैं, न तो आक्रामक भाषा का इस्तेमाल करते हैं। उनका हिंसा का कोई इरादा नहीं है। लेकिन यह सरकार पर निर्भर है कि वह शांतिपूर्ण प्रदर्शन के हक का इस्तेमाल करने देती है या आंदोलन को दबाने के लिए हिंसा का सहारा लेती है। यही कारण है कि बलूचिस्तान में पहले से अलगाववादी आंदोलन की आंच झेल रहा पाकिस्तान खैबर-पख्तूनख्वा के आंदोलन पर चुप्पी साधे हुए है। यहां तक कि पाकिस्तानी मीडिया में भी इससे संबंधित खबरें दिखाने पर अघोषित पाबंदी लगा दी है। साथ ही पाक सेना और खुफिया एजेंसियों ने आंदोलन में शामिल होने वाले लोगों को डराना-धमकाना शुरू कर दिया है। पश्तीन का आरोप है कि सरकार आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करने के बजाय उसके खिलाफ आंदोलन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है।

Related Articles

Back to top button
Close