खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

गिरावट का गोल्ड मार्किट पर असर नहीं, सोना चमका

मुंबई, 6 फरवरी (हि.स.)। ग्लोबल शेयर बाजारों में आई गिरावट के बाद भारतीय कमोडिटी व करेंसी मार्केट में भी कोहराम मचा है। करेंसी मार्केट में रुपया डेढ़ महीने के निचले स्तर पर आ गया है। एक डॉलर की कीमत 64.30 रुपए पहुंच गई है। इंटरनेशनल मार्केट में भी क्रूड ऑयल के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। मंगलवार को कच्चे तेल में बिकवाली हावी होने से इसके दाम पिछले एक महीने के निचले स्तर पर आ गया है। बाजार में मचे कोहराम के बाद निवेशकों ने एमसीएक्स मार्केट की तरफ रुख कर लिया है, जिससे सोने में चमक दिख रही है।

वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट में इस साल सोने की मांग बढ़ने की उम्मीद जताई है। हालांकि पिछले साल दुनिया में सोने की मांग कम रही थी। इस साल वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल को उम्मीद है कि भारत समेत पूरी दुनिया में मांग अच्छी रहेगी। पिछले साल भारत में करीब 726 टन सोने का इंपोर्ट हुआ था। इस साल भारत में करीब 800 टन सोने की मांग होने की संभावना जताई गई है।

एमसीएक्स पर सोना करीब 1 फीसदी की मजबूती के साथ 30,565 रुपए पर कारोबार कर रहा है। चांदी भी 1.2 फीसदी की बढ़त के साथ 39,000 रुपए प्रति एक किलो के दाम पर पर कारोबार कर रही है। नैस्डेक फ्यूचर और एनसीडेक्स में भी तेजी रही। कारोबार समाप्ति तक सोना लुढ़क कर 30,524.00 प्रति 10 ग्राम पर आ गया। सोमवार की तुलना में गोल्ड के दाम में 231.00 रुपए अर्थात 0.76 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई। 

Related Articles

Back to top button
Close