Home Sliderदेशनई दिल्ली

गुजरात विस: दो चरणों में होने वाले चुनाव में 1.74 लाख सुरक्षाकर्मी होंगे तैनात: सीईओ

गांधीनगर, 07 दिसम्बर (हि.स.)। दो चरणों में होने वाले गुजरात चुनाव में 2.41 लाख कर्मचारियों को लगाया गया है जबकि 1.74 लाख सुरक्षाकर्मी तैनात किये गए हैं । उपरोक्त जानकारी मुख्य चुनाव अधिकारी ने दी । 

गुरुवार को राजधानी गांधीनगर में मुख्य चुनाव अधिकारी बी.बी.स्वेन ने प्रेसवार्ता में कहा कि दो चरणों में होने वाले गुजरात चुनाव को शांतिपूर्ण और सुचारू रूप से कराने के लिए 2.41 लाख कर्मचारियों को लगाया गया है । इसके अलावा चुनाव में किसी भी अप्रिय घटना की रोकथाम के लिए 1.74 लाख सुरक्षाकर्मियों को भी तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि इसके साथ चुनाव कार्य में लगे कर्मचारियों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए चार हजार से ज्यादा सरकारी बसें भी लगायी गयी हैं। 

सीईओ ने कहा कि नौ दिसम्बर को 89 विधानसभा में प्रथम चरण को होने वाले चुनाव के मद्देनजर कुल 14,155 स्थानों पर 24,589 बूथ केंद्र स्थापित किये गए हैं । प्रथम चरण में कुल 2 करोड़ 12 लाख 31 हजार 552 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे । इनमें से एक करोड़ 11 लाख 05 हजार 933 पुरुष और एक करोड़ 01 लाख 25 हजार 472 महिला तथा 247 ट्रांसजेंडर मतदाता 977 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे । 

उन्होंने कहा कि चुनाव में राज्य से सटे प्रदेशों से किसी भी तरह की अप्रिय घटना और शराब तस्करी की रोकथाम के लिए सूरत रेंज के आईजी नवल बजाज कोंकण रेंज (महाराष्ट्र) से कोआर्डिनेट करेंगे । इसके अलावा एमए. चवाडा गांधीनगर रेंज के आईजीपी, आनंद कुमार श्रीवास्तव ,उदयपुर (राजस्थान ) के साथ कोआर्डिनेट करेंगे, ब्रजेश कुमार झा, आईजीपी पंचमहल, गोधरा रेंज, विशेष सस्त्रबल, इंदौर (मध्य प्रदेश) से और पुलिस अधीक्षक जूनागढ़ राजकुमार हेमंत कुमार कोस्टल गुजरात कलक्टर से कोआर्डिनेट करेंगे । 

एक प्रश्न के जवाब में सीईओ स्वेन ने कहा कि केंद्रीय बल कितनी तादाद में तैनात हैं, इसकी जानकारी हमें नहीं है । उन्होंने कहा कि इसके बारे में हमें किसी प्रकार की कोई गाइडलाइन नहीं दी गई है । हालांकि सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार लगभग 55 हजार केंद्रीय सुरक्षा बल के जवानों को चुनाव के मद्देनजर तैनात किया गया है । 

Related Articles

Back to top button
Close