Home Sliderदेशनई दिल्ली

गोवा की दोनों सीटों पर भाजपा का कब्जा, बवाना में आप और नांदयाल में टीडीपी को निर्णायक बढ़त

नई दिल्ली/पणजी/हैदराबाद, 28 अगस्त : तीन राज्यों की चार विधान सभा सीटों के लिए हुए उप चुनाव में सोमवार को चुनाव परिणाम सत्तारूढ़ दलों के प्रत्याशियों के पक्ष में आ रहे हैं। गोवा में दोनों सीटों पर सत्तारूढ़ भाजपा प्रत्याशियों की जीत हुई है। दिल्ली की बवाना और आंध्र प्रदेश की नांदयाल सीटों पर मतगणना जारी है जहां सत्तारूढ़ दलों क्रमश: आम आदमी पार्टी (आप) और तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) को निर्णायक बढ़त मिलती दिख रही है।

गोवा में मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवार गिरीश चोडानकर को 4,803 मतों से हराकर पणजी विधानसभा उपचुनाव में आज जीत हासिल कर ली। पर्रिकर को 9,862 और चोडानकर को 5,059 मत मिले।

गोवा सुरक्षा मंच के अध्यक्ष आनंद शिरोडकर को मात्र 220 मत मिले और 301 लोगों ने उपरोक्त में से कोई नहीं (नोटा) का बटन दबाया। गोवा फॉरवर्ड पार्टी, एमजीपी और निर्दलीय उम्मीदवारों के साथ भाजपा की गठबंधन सरकार बनाने के बाद पर्रिकर ने मार्च 2017 में मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की थी। जीत के बाद मनोहर पर्रिकर ने यहां कहा कि राज्यसभा से अगले हफ्ते इस्तीफा दूंगा।
मनोहर पर्रिकर के अलावा गोवा उपचुनाव में वालपोई विधानसभा सीट पर भी भाजपा को जीत मिली है। यहां राज्य के स्वास्थ्य मंत्री एवं भाजपा के उम्मीदवार विश्वजीत राणे ने जीत दर्ज की है।

दिल्ली की बवाना विधानसभा उपचुनाव में नतीजे आप के पक्ष में रहे। सोमवार को हुई 24 वें राउंड की गिनती के बाद आम आदमी पार्टी (आप) के उम्मीदवार रामचंद्र कांग्रेस के सुरेन्द्र कुमार के खिलाफ 51 हजार 70 वोटों के साथ पहले स्थान पर रहे।
दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय ने बताया कि आप 51070 वोटों के साथ पहले स्थान पर, कांग्रेस 29595 वोटों के साथ दूसरे और भाजपा 28126 मतों के साथ तीसरे स्थान पर रही। दिल्ली प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने पार्टी की हार की नैतिक जिम्मेदारी स्वीकार कर ली है। उन्होंने यहां कहा, ‘‘मैं प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते हार की ज़िम्मेदारी लेता हूं।”

इससे पहले शुरुआत में सुरेंद्र कुमार अपने प्रतिद्वंदियों से आगे चल रहे थे लेकिन आठवें चरण के मतदान के बाद रामचंद्र उनसे आगे निकल गए। अधिकारियों ने बताया कि सुबह आठ बजे शुरू हुई मतगणना 24वें चरण में सामने आ गई जबकि गिनती 28 चरणों तक की जाएगी। हालांकि आप उम्मीदवार को मिले मत निर्णायक बताये जाते हैं|

मतदाताओं की संख्या (2.94 लाख) के लिहाज से बवाना दिल्ली के सबसे बड़े विधानसभा क्षेत्रों में से एक है। बवाना सीट पर 23 अगस्त को केवल 45 फीसदी मतदान हुआ था। 70 सदस्यीय विधानसभा में आप के 65 और भाजपा के चार विधायक हैं।
दरअसल दिल्ली नगर निगम चुनाव में भाजपा से पिछड़ने के बाद इसे आम आदमी पार्टी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के लिए अहम माना जा रहा है। पार्टी अपनी साख बचाने में कामयाब रही।

आंध्र प्रदेश की नांदयाल सीट पर टीडीपी उम्मीदवार निर्णायक बढ़त बनाए हुए हैं। तेलुगू देशम पार्टी के उम्मीदवार भूमानंद रेड्डी अपने निकटवर्ती वाईएसआर कांग्रेस के प्रत्याशी शिल्पा मोहन रेड्डी से 23000 वोट से आगे हैं।
अब तक 13 राउंड की मतगणना संपन्न हुई है और छह राउंड बाकी हैं। तेलुगू देशम पार्टी के कार्यालयों के पास जश्न का माहौल है और पार्टी के नेताओं का कहना है कि उनकी जीत लगभग निश्चित है।

वाईएसआर कांग्रेस के उम्मीदवार शिल्पा मोहन रेड्डी काउंटिंग सेंटर से बाहर निकल कर चले गए जिसे वाईएसआर कांग्रेस द्वारा हार स्वीकार कर लिये जाने के रूप में देखा जा रहा है। परिणाम की आधिकारिक रूप से घोषणा दो बजे तक होगी।

Related Articles

Back to top button
Close