खबरेविदेश

चक्रवती तूफान के आने से बांग्लादेश में झम झम वर्षा

ढाका, 30 मई = बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान मोरा बांग्लादेश के दक्षिणी-पूर्वी समुद्री तट से टकरा चुका है जिससे देश में भारी बारिश हो रही है। यह तूफ़ान चटगांव और कॉक्स बाज़ार के बीच में समुद्री तट पर टकराया। जब यह तूफ़ान तट से टकराया तब उसकी गति 117 किलोमीटर प्रति घंटे थी। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

बीबीसी के अनुसार, तूफान से होने वाले खतरे के मद्देनजर लाखों लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। देश के समुद्री तट से सटे दक्षिण और पूर्वी इलाके के शहरों को ग्रेट डेंजर लेवल-10 में डाला गया है, जबकि पश्चिम के शहरों में ये स्तर 8 है।

इस समुद्री तूफ़ान के कारण श्रीलंका में भारी बारिश और भू-स्खलन हुए हैं जिसमें कम से कम 180 लोगों की मौत हो चुकी है। भयंकर बारिश के चलते श्रीलंका में बीते 14 सालों की तुलना का सबसे बड़ी बाढ़ देखने को मिल रही है और कम से कम पांच लाख लोगों पर इसका असर देखने को मिल रहा है।

बांग्लादेशी आपदा प्रबंधन विभाग के प्रवक्ता अबुल हाशिम ने समाचार एजेंसी एएफ़पी को बताया, “हमारी कोशिश है कि किसी की जान नहीं जाए। हम तूफ़ान से ठीक पहले दस लाख से ज़्यादा लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचाना चाहते हैं।”
अबुल हाशिम के मुताबिक अभी तक तीन लाख लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया जा चुका है।

नशे की हालत में गाड़ी चलाने के आरोप में टाइगर वुड्स गिरफ़्तार और रिहा

उल्लेखनीय है कि बांग्लादेशी तूफ़ान मोरा के चलते भारत के उत्तर-पूर्व हिस्सों में भारी बारिश होने की आशंका जताई जा रही है।

Related Articles

Back to top button
Close