खबरेलाइफस्टाइल

चाकलेट फायदेमंद हैं या नहीं इसे लेकर हैं कंफ्यूज तो ये खबर जरुर पढ़े

नई दिल्ली (ईएमएस)। चॉकलेट हर दिल अजीज होती है। चाकलेट खाने से कौन इनकार कर सकता है। चॉकलेट के एक टुकड़े के पीछे बच्चों में अक्सर झगड़े हो जाते हैं। हम में से ज्यादातर लोग चॉकलेट लेना पसंद करते हैं। हम सबकी फेवरेट चॉकलेट के पीछे कई मिथक भी हैं। एक मिथक यह है कि चॉकलेट खाने से दांत खराब होते हैं और स्वास्थ्य भी। क्या आप जानते हैं कि चॉकलेट, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मैग्नीशियम और जिंक का अच्छा स्रोत मानी जाती है। इसमें फॉस्फेट, प्रोटीन और कैल्शियम होता है जो इन्सुलिन रेजिस्टेंस को कम करने में मदद करता है। अगर आप डार्क चॉकलेट का सेवन करते हैं तो इससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखा जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे चॉकलेट आपको कम ही खानी है।

चॉकलेट खाने से कोई भी स्किन संबंधित समस्या नहीं होती है। हमारी डाइट पर निर्भर करता है स्किन का खराब और अच्छा होना। अगर आप हेल्दी डाइट नहीं लेंगे तो इससे आपको मुहांसों की समस्या हो सकती है। हालांकि चॉकलेट में फैट पाया जाता है, जिसके सेवन से भी आपको मुहांसों की समस्या हो सकती है, लेकिन यह आपकी स्किन टाइप पर भी निर्भर करता है। पक्के तौर पर नहीं कह सकते हैं कि चॉकलेट खाने से मुहांसे होते हैं या नहीं।

हर साल 74 हजार महिलाओं की जान ले लेता है सर्वाइकल कैंसर , ये हैं बचाव के उपाय

संतुलन में ली गई कोई भी चीज आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगी। ऐसे ही अगर आप चॉकलेट लेते हैं तो इससे वजन नहीं बढ़ेगा, लेकिन इसे आपको संतुलन में लेना है। जरूरत से ज्यादा चॉकलेट का सेवन आपका वजन बढ़ा सकता है। व्हाइट चॉकलेट, चॉकलेट नहीं होती है। यह एक कंफेक्शन मेड पदार्थ है, जिसे कोको बटर, मिल्क सोलिड्स (दूध के मोटे-गाढ़े टुकड़े) और वनीला से तैयार किया जाता है।

Related Articles

Back to top button
Close