खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुई एचएससी परीक्षा, पालघर में भूकंप के साये में शुरू हुई परीक्षा, परीक्षार्थियों के लिए तंबू की व्यवस्था

केशव भूमि नेटवर्क ,मुंबई : महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक एव उच्च माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित की जाने वाली 12 वीं परीक्षा की शुरुआत गुरुवार को हुई.चाक चौबंद सुरक्षा व्यवस्था के बीच शुरू हुई एचएससी की परीक्षा में मुंबई मंडल से 3 लाख 83 हजार 320 विद्याथियों के शामिल होने की जानकारी मिली.इसमे पुराने सिलेबस के अनुसार भी 16 हजार 300 विद्यार्थी परीक्षा में बैठे.एचएससी परीक्षा के लिए मुंबई,ठाणे, पालघर,रायगढ़ इन क्षेत्रों में मिलाकर कुल 999 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे,इनके लिए 999 केंद्र संचालक एव 75 परिरक्षकों की नियुक्ति की गई थी. पूरे राज्य से कुल 14 लाख 91 हजार 306 विद्यार्थी कुल 2 हजार 957 केंद्रों के माध्यम से परीक्षा दे रहे हैं.

वही पालघर जिले के डहाणू एवं तलासरी इलाकों में भूकंप के साये में एचएससी की परीक्षा संपन्न हुई और परीक्षार्थियों के लिए तंबू की व्यवस्था की गई है .

252 उड़ान दस्ते……..

एचएससी परीक्षा में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए कुल 252 उड़ान दस्तो का गठन किया गया है.इस बार सभी विद्यार्थियों को ऑनलाइन पद्धति से प्रवेश पत्र उपलब्ध कराया गया है,ताकि उन्हें कोई परेशानी न हो.गुरुवार को पहले दिन शांतिपूर्ण तरीके से परीक्षा सम्पन्न होने की जानकारी दी गई.

 पालघर में भूकंप के साये में हुई परीक्षा……..

पालघर जिले के डहाणू एवं तलासरी इलाकों में भूकंप के साये में एचएससी की परीक्षा संपन्न हुई.ज्ञात हो कि पालघर जिले में लगातार भूकंप के झटको से लोग दहशत में हैं, ऐसे में मंगलवार की रात से ही आ रहे लगातार झटकों का असर विद्यार्थियों पर भी पड़ा है.वैसे गुरुवार को डहाणू तालुके के 4 केंद्रों पर 3493 एव तलासरी के 4 केंद्रों पर 2232 विद्यार्थियों के परीक्षा देने की व्यवस्था की गई थी.

भूकंप की संभावना को देखते हुए परीक्षा केंद्रों पर वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में तंबू की व्यवस्था जिला प्रशासन ने की थी.जिलाधिकारी डॉ प्रशांत नारनवरे के अनुसार सभी विद्यार्थियों की सुरक्षा के व्यापक प्रबन्ध किए गए हैं, उन्हें डरने की आवश्यकता नही है.गुरुवार को पालघर के सभी केंद्रों पर परीक्षा निर्विघ्न संपन्न होने की जानकारी मिली.गौरतलब है कि पालघर के उक्त दोनों भूकंप प्रभावित तालुकों में परीक्षा केंद्रों का चुनाव काफ़ी उत्तम तरीके से किया गया है.पूरी तरह मजबूत विद्यालयों में ही परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

 बेस्ट बस में परीक्षार्थियों को छूट…..

मुम्बई की बेस्ट बसों में एचएससी की परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों को घर से परीक्षा केंद्रों तक मुफ्त बस यात्रा की छूट दी गई है.इसके अलावा बेस्ट की बसों में अगले दरवाजे से भी चढ़ने की छूट परीक्षार्थियों को दी गई है,जिसका लाभ गुरुवार को विद्यार्थियों ने लिया.बेस्ट की तरह ही टीएमटी,नवी मुम्बई परिवहन सेवा की बसों में परीक्षार्थियों को मुफ्त यात्रा की छूट दिए जाने की मांग भी की गई.

.

पालघर नगर परिषद् की चुनाव तारीख घोषित ,24 मार्च को होगा चुनाव , नगराध्यक्ष का सीधा होगा चुनाव , राजनितिक सरगर्मियां हुई तेज…..

Related Articles

Back to top button
Close