खबरेमध्यप्रदेशराज्य

जनसुनवाई में दिव्यांगों को मिली ट्राइसाइकिल

श्योपुर, 06 फरवरी (हि.स.)। कलेक्ट्रेट में मंगलवार को जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ऋषि गर्ग ने जनसुनवाई में 140 आवेदकों की फरियाद सुनीं। ग्राम क्यारपुरा से आए दिव्यांग बाबूलाल राजपूत ने सीईओ को आवेदन देकर ट्राइसाइकिल की मांग की। सीईओ ने तुरंत सामाजिक न्याय विभाग से दिव्यांग के आवेदन पर ट्राइसाइकिल मंजूर कराई। बाद में कलेक्टर पीएल सोलंकी, विधायक दुर्गालाल विजय, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी ऋषि गर्ग ने दिव्यांग को ट्राइसाइकिल भेंट की। ट्राइसाइकिल मिलने के बाद दिव्यांग बाबूलाल का चेहरा खिल उठा तथा उसने अफसरों द्वारा उसके आवेदन पर की गई त्वरित कार्रवाई की प्रशंसा की। इस दौरान सभी 140 आवेदकों को सीईओ गर्ग ने समय-सीमा के भीतर कार्रवाई किए जाने की बात कहीं। 

बता दें कि प्रदेश में निर्धन एवं नि:शक्त व्यक्तियों के लिए नि:शक्त व्यक्ति (समान अवसर, अधिकार संरक्षण और पूर्ण जिम्मेदारी) अधिनियम 1995 का संशोधन अधिनियम 1997 प्रभावशील है। सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण विभाग पन्ना द्वारा स्पर्श अभियान के तहत 40 प्रतिशत या अधिक नि:शक्तता धारक को पात्रतानुसार निरंतर लाभान्वित किया जाता है। नि:शक्त व्यक्तियों की शिक्षा, नियोजना और उनके लिए सकारात्मक कार्यवाही करने उन्हें सशक्त बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जाते हैं। इसी कड़ी में मंगलवार को पन्ना जिले के उप संचालक सामाजिक न्याय अशोक चतुर्वेदी द्वारा जनसुनवाई में आए दिव्यांग केशव पिता लम्पा मेहतर निवासी ग्राम नचनौरा तहसील गुनौर जिला पन्ना को ट्रायसाईकिल प्रदान की गई। 

टीना को मिली व्हील चेयर

इधर, आगर विकास खण्ड के ग्राम बैजनाथ निपानिया की रहने वाली टीना मालवीय के जन्म से ही दोनों हाथ नहीं है। टीना के दोनों हाथ न होने के बावजूद भी वह पैरों से ही लिखाई पढ़ाई करने के साथ-साथ सारे कार्य जैसे भोजन, पानी आदि भी स्वयं करती है। टीना के दोनों हाथ न होने के बाद भी आज वह जिला स्तरीय उत्कृष्ट बालिका छात्रावास में रहकर दो वर्ष से अध्ययनरत है। 8वीं कक्षा टीना 80 प्रतिशत अंको के साथ उत्तीर्ण की, वर्तमान में वह 9वीं कक्षा में अध्ययनरत है। उसे सामाजिक सुरक्षा पेंशन 300 रुपए प्रतिमाह मिल रही है। साथ ही 2200 रुपए छात्रवृत्ति प्राप्त हो रही है। यह वाक्या जब कलेक्टर अजय गुप्ता के संज्ञान में आया तो उन्होंने सामाजिक न्याय एवं नि:शक्त कल्याण विभाग के अधिकारी को टिना को व्हील चेयर प्रदाय करने हेतु निर्देशित किया। कलेक्टर के निर्देश को अमल में लाते हुए सामाजिक न्याय विभाग द्वारा टीना को मंगलवार को छात्रावास में पहुंचकर व्हील चेयर प्रदाय की गई। इस अवसर पर प्रभारी अधिकारी सामाजिक न्याय विभाग डॉ. सुनील चौहान ने टीना को शासन की योजनान्तर्गत लैपटॉप प्रदाय करने की बात भी कहीं। 

Related Articles

Back to top button
Close