खबरेविदेश

जरूरत पड़ने पर उ.कोरिया के खिलाफ बल प्रयोग करेगा अमेरिका

वाशिंगटन, 18 अगस्त : अमेरिका ने उत्तर को रिया को चेतावनी दी है और कहा है कि यदि वह जापान, गुआम या दक्षिण कोरिया की ओर मिसाइल दागता है तो उसके खिलाफ बल प्रयोग किया जाएगा। ये बातें विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने शुक्रवार को कहीं।

यह बयान ऐसे समय पर आया है, जब गुरुवार को ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रमुख रणनीतिकार स्टीव बैनन ने कहा था कि उत्तर कोरिया की ओर से पेश खतरे और उसकी परमाणु संबंधी महत्वाकांक्षाओं का कोई सैन्य समाधान नहीं है। हालांकि ट्रंप ने हाल ही में संकल्प जताया था कि उत्तर कोरिया की आक्रामकता का मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा।

बार्सिलोना में दूसरा आतंकी हमला विफल, सुरक्षाबलों ने 5 संदिग्धों को मार गिराया

अमेरिकी रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस, जापानी विदेश मंत्री तारो कोनो और जापान के रक्षा मंत्री इत्सुनोरी ओंडेरा के साथ साझा संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए टिलरसन ने कहा कि देश उत्तर कोरिया की ओर से पैदा की जाने वाली किसी भी आकस्मिक स्थिति के लिए तैयार है। उन्होंने यह भी स्पष्ट करने की कोशिश की कि बलप्रयोग अमेरिका के लिए ‘प्राथमिक रास्ता’ नहीं है, लेकिन ‘‘हम तैयार हैं।”

टिलरसन ने आगे कहा, “हम सैन्य रूप से भी तैयार हैं और जरूरत पड़ने पर हम अपने सहयोगियों के साथ मिलकर जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार हैं।” 

Related Articles

Back to top button
Close