Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

जस्टिस कर्णन मामले पर सुप्रीम कोर्ट की सात वरिष्ठतम जजों की बेंच आज करेगी सुनवाई

नई दिल्ली, 01 मई (हि.स.) । कोलकाता हाईकोर्ट के जज जस्टिस सीएस कर्णन के मामले पर सुप्रीम कोर्ट की सात वरिष्ठतम जजों की बेंच आज (सोमवार) को सुनवाई करेगी । सुप्रीम कोर्ट उनके खिलाफ अवमानना की कार्यवाही चला रही है । पिछले 31 मार्च को जस्टिस कर्णन सुप्रीम कोर्ट में पेश हुए थे जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें चार हफ्ते में अपना लिखित जवाब पेश करने का आदेश दिया था ।

पिछली सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस कर्णन के न्यायिक कार्यों को बहाल करने से इनकार किया था । जस्टिस कर्णन ने अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि उनकी शिकायतों का निपटारा कभी नहीं किया गया । उन्होंने कहा था कि मैं व्यक्तिगत लड़ाई नहीं लड़ रहा हूं मैं आम लोगों के कल्याण की लड़ाई लड़ रहा हूं । जस्टिस कर्णन ने कहा था कि अगर कोर्ट ने मुझे मौका दिया तो मैं अपनी बातें प्रमाणित कर सकता हूं । मैं निर्दोष हूं और मैंने कुछ भी गलत नहीं किया है । मैं मद्रास हाईकोर्ट में भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ रहा हूं । कोर्ट ने पूछा था कि अगर आप चाहें तो ये कह सकते हैं कि आपने गलत किया है । तो जस्टिस कर्णन ने कहा कि मैं चाहता हूं कि अवमानना का मामला मेरिट से तय हो । कोर्ट ने कहा था कि आप एक वकील रख लीजिए ताकि सही तरीके से बचाव हो सके ।

अटार्नी जनरल ने कहा था कि जस्टिस कर्णन के खिलाफ अवमानना की कार्यवाही चलनी चाहिए । जस्टिस कर्णन ने कहा कि अगर उनका न्यायिक कार्य बहाल नहीं होता है तो उन्हें जेल भेज देना चाहिए ।

आपको बता दें कि 13 अप्रैल को जस्टिस सीएस कर्णन ने सुनवाई कर रहे सुप्रीम कोर्ट के सात वरिष्ठतम जजों के खिलाफ नोटिस जारी किया है । नोटिस में जस्टिस कर्णन ने कहा है कि आप सातों जजों को एससीएसटी एक्ट के तहत क्यों नहीं दोषी ठहराया जाए? जस्टिस कर्णन ने अपने नोटिस में कहा है कि इन सात जजों ने मेरे खिलाफ आठ फरवरी को अवमानना नोटिस जारी किया और मुझे मेरे न्यायिक कार्यों से अलग कर दिया । उन्होंने सातों जजों को अपने रोजडेल रेजिडेंसियल कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया था।

Related Articles

Back to top button
Close