खबरेविदेश

जाने आखिर क्यों , अपनी ही सेल्फी का केस हार गया यह नारूतो बंदर

जकार्ता, 12 सितम्बर : कैमरे में दांत दिखाते और आंख चमकाते इंडोनेशिया के जंगल मकॉक प्रजाति के नारूतो नामक बंदर द्वारा 2011 में फोटोग्राफर डेविड स्लेटर के कैमरे से ली गई मशहूर सेल्फी को लेकर हुआ कानूनी विवाद खत्म हो गया है जिसमें स्लेटर ने एक पशु अधिकार समूह से दो साल चली कानूनी लड़ाई जीत ली है। यह जानकारी मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट से मिली।

अमरीकी जज ने कहा कि बंदर को कॉपीराइट क़ानून के तहत अधिकार नहीं मिलेंगे, वहीं पेटा ने तर्क दिया कि जानवर को भी फ़ायदा होना चाहिए.बंदर की ओर से दायर की गई पेटा की याचिका को रद्द कर दिया गया लेकिन स्लेटर भविष्य में इस तस्वीर से होने वाली कमाई का 25 प्रतिशत दान करने के लिए तैयार हो गए.

monkey @

स्लेटर और पेटा की ओर से जारी साझा बयान में कहा गया है कि तस्वीर की बिक्री से होने वाली कमाई का एक चौथाई नारूटो और उसके रहने की जगह की रक्षा करने वाली चैरिटी संस्थानों को दान दिया जाएगा.

पेटा के वकील जेफ़ कर्र ने कहा कि पेटा के इस मुक़दमे के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पशुओं के अधिकारों को लेकर चर्चा हुई थी.वहीं स्लेटर का कहना था कि उन्होंने भी काफी मेहनत की थी और ये तस्वीर पर उनके कॉपीराइट के दावे के लिए काफी थी.स्लेटर ने ये भी कहा कि वो स्वयं संरक्षणवादी हैं और तस्वीर में पैदा हुई रुचि की वजह से इंडोनेशिया के जानवरों को फ़ायदा पहुंचा है.

इनस मुक़दमे को नारूटो बनाम डेविड स्लेटर नाम दिया गया था. हालांकि बंदर की पहचान पर भी विवाद है.पेटा का कहना है कि तस्वीर में दिख रहा बंदर मादा है और इसका नाम नारूटो है जबकि स्लेटर का कहना है कि ये मैकॉक प्रजाति का ही नर बंदर है.

 

Related Articles

Back to top button
Close