खबरेस्पोर्ट्स

झूलन ने रचा इतिहास, 200 विकेट लेने वाली पहली गेंदबाज बनीं

किंबर्ले, 08 फरवरी (हि.स.)। भारतीय महिला तेंज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर इतिहास रच दिया है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे एकदिवसीय मैच में झूलन ने अपने एकदिवसीय कैरियर का 200वां विकेट हासिल किया। यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह दुनिया की पहली महिला गेंदबाज बन गई हैं। 

35 वर्षीय झूलन ने सलामी बल्लेबाज लारा वूलवार्ट को आउट कर यह उपलब्धि हासिल की। भारतीय टीम ने यह मैच 178 रन से जीतकर श्रृंखला में 2-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली। भारत ने पहला मैच 88 रनों से जीता था।

उल्लेखनीय है कि सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना के बेहतरीन शतकीय पारी (135) की बदौलत भारतीय टीम ने दूसरे एकदिवसीय में दक्षिण अफ्रीका को 178 रन से हरा दिया। भारत 50 ओवर में तीन विकेट पर 302 रन बनाये थे, जिसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 124 रनों पर सिमट गई।

उपलब्धि हासिल करने से ज्यादा टीम का जीतना महत्वपूर्ण-झूलन

झूलन गोस्वामी ने कहा कि उपलब्धि हासिल करने से खुशी तो मिलती है, लेकिन इससे ज्यादा महत्वपूर्ण है टीम का जीतना। 

गोस्वामी ने कहा, “ईमानदारी से कहूं तो जब मैं दुनिया में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बनने से केवल तीन विकेट दूर थी, तो मैं गिनती कर रही था। मैंने इस मील के पत्थर को पार करने में लंबा समय लगाया, लेकिन इस बार मैं गिनती नहीं कर रहा थी। इस बार मैंने केवल अपने प्रदर्शन पर ध्यान दिया और जब आप अपना 100 प्रतिशत देते हैं तो विकेट आपको जरूर मिलते हैं।”

झूलन अपनी व्यक्तिगत उपलब्धि से खुश हैं, लेकिन उनका पूरा ध्यान जीत दर्ज करने पर था, क्योंकि टीम का लक्ष्य आईसीसी महिला विश्व कप 2021 के लिए क्वालीफाई करना है।

उन्होंने कहा कि 200 विकेटों की उपलब्धि हासिल करना शानदार है और वह भी तब जब आप जीतने वाली टीम में शामिल हों। हमारे लिए जीत दर्ज करना आवश्यक था। 200 विकेटों से ज्यादा महत्वपूर्ण है इस मैच से दो अंक हासिल करना, क्योंकि आईसीसी महिला चैम्पियनशिप विश्व कप के लिए एक क्वालीफायर इवेंट है।

बता दें कि आईसीसी महिला चैम्पियनशिप के अंतर्गत ही भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर है। इस चैम्पियनशिप के अन्तर्गत प्रत्येक टीमों को सभी देशों के साथ द्विपक्षीय श्रृंखला खेलनी है और इन श्रृंखलाओं से प्राप्त अंकों के आधार पर ही टीमें विश्व कप के लिए क्वालीफाई करेंगी। 

Related Articles

Back to top button
Close