खबरेस्पोर्ट्स

टी-20 में सफल होने के लिए स्पिनरों के पास विविधता होना जरूरी : मिश्रा

नई दिल्ली, 05 अप्रैल =  भारत के अग्रणी लेग स्पिन गेंदबाज अमित मिश्रा का मानना है कि टी20 प्रारूप में सफल होने के लिए स्पिनर के पास विविधता होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि टी20 में सफल होने के लिए एक स्पिनर के रूप में आपका हुनरमंद होना जरूरी है। हुनर से मेरा मतलब आपके पास वैरीएशन होना जरूरी है और आपको यह पता होना चाहिए कि इनका उपयोग कब करना है। इसलिए मुझे लगता है कि अगर आपके पास हुनर है तो आपकी सफलता की संभावना बढ़ जाएगी।

आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेल रहे मिश्रा ने यहां मीडिया सत्र के दौरान कहा कि स्पिनर टी20 में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। आफ स्पिनर जयंत यादव और बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ने भी मिश्रा की हां में हां मिलाई।

मिशन 11 मिलियन मेगा फुटबॉल फेस्टिवल की मेजबानी करेगा अहमदाबाद

यादव ने कहा कि पावर हिटिंग रोकने के लिए आपको हर चीज से वाकिफ होना होगा। आपका बल्लेबाज और परिस्थितियों से वाकिफ होना जरूरी है। आपको कम समय में खेल का आकलन करना होता है। टी20 में हर गेंद मैच जिता सकती है। नदीम ने कहा कि टी-20 में सफल होने के लिए आपको अपनी सोच से भी बल्लेबाज को पीछे छोडऩा पड़ता है। लाइन और लेंथ काफी महत्वपूर्ण होती है। आपको हवा में बल्लेबाज को चकमा देने की जरूरत होती है क्योंकि वह हमेशा स्पिनरों के खिलाफ रन बनाने की सोचता है। जिस तरह से बल्लेबाज नए शाट लेकर आते हैं उसी तरह से स्पिनरों को नई गेंद इजाद करनी चाहिए जैसे कि कैरम बॉल।

Related Articles

Back to top button
Close