खबरेबिहारराज्य

पटना के पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन पर यह सब बदलने वाला है, आपने जाना क्या…

पटना, सनाउल हक़ चंचल-

पटना के लोगों को नई सौगात मिलने जा रही है. अब रेलवे ने पाटलिपुत्र स्टेशन पर सुविधाएं बढ़ाने का फैसला किया है. यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. सब कुछ बदलने जा रहा है. बताया जा रहा है कि व्यस्त हो रहे पाटलिपुत्र स्टेशन का विकास तेजी से किया जाएगा. एक नया प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा.

स्टेशन पर मूलभूत सुविधाएं बढ़ाने के साथ यात्री सुविधाओं में भी बढ़ोतरी होगी. अगले वर्ष तक पाटलिपुत्र स्टेशन का कायाकल्प कर दिया जाएगा. नए प्लेटफॉर्म निर्माण के साथ एक और ट्रैक का निर्माण कराया जाएगा, जिससे एक साथ चार ट्रेनें यहां खड़ी हो सकेंगी. नए प्लेटफॉर्म बनने के बाद कुल प्लेटफॉर्म पांच हो जाएंगे. यह घोषणा बुधवार को दानापुर मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर ने अपने निरीक्षण के दौरान की.

डीआरएम ने बताया कि पाटलिपुत्र स्टेशन के पूर्वी हिस्से में एक और प्रवेश व निकास द्वार बनाया जाएगा. इसके लिए फुटओवर ब्रिज का विस्तार किया जाएगा तथा स्टेशन को पूर्वी हिस्से से गुजरने वाली सड़क से कनेक्ट किया जाएगा. इसके लिए राज्य सरकार के पास प्रस्ताव भेजा जाएगा. सरकार के वरीय अधिकारियों से बात भी की जाएगी. पूर्वी हिस्से के कनेक्ट होने से दानापुर से आने वाले यात्रियों को अब घूमकर नहीं आना पड़ेगा.

उधर दीघा हाल्ट पूरी तरह से बनकर तैयार हो चुका है. इंतजार है तो बस इसके उद्घाटन का. उद्घाटन की तारीख अभी तक तय नहीं हो सकी है. दस दिन के अंदर कभी भी इसका उद्घाटन किया जा सकता है. दीघा हाल्ट का निरीक्षण करने बुधवार को मंडल रेल प्रबंधक रंजन प्रकाश ठाकुर पहुंचे. निरीक्षण के दौरान ठाकुर ने दीघा हाल्ट पर बनाए गए बुकिंग काउंटर, यूरिनल एवं पेजयल की व्यवस्था को देखा. हाल्ट पूरी तरह बनकर तैयार है. इसका शीघ्र ही उद्घाटन किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button
Close