उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

पत्रकार प्रमोद की मौत पत्रकारिता व साहित्य क्षेत्र में अपूरणीय क्षति

कानपुर, 12 मार्च (हि.स.)। कानपुर प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष व संरक्षक सरस बाजपेई ने कहा कि असमय पत्रकार व कवि प्रमोद तिवारी की मौत पत्रकारिता के साथ साहित्यक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति है। हमने उनके साथ काफी अर्सें तक पत्रकार के रूप में काम किया है। वह क्षण मैं कभी नहीं भुला पाऊंगा। 

कानपुर प्रेस क्लब के अध्यक्ष अवनीश दीक्षित ने कहा, कानपुर के पत्रकारों को उन्होंने सहजता से गले लगाते हुए आगे बढ़ने का अवसर दिया। समय-समय पर उनका जिस तरह से पत्रकारों को स्नेह, साथ व आगे बढ़ने की प्ररेणा मिली वह एक नजीर बनकर हमारे दिलों में हमेशा उनकी याद दिलाती रहेंगी। 

प्रमोद तिवारी ने पत्रकारिकता के क्षेत्र में रहते हुए बतौर पत्रकार के रूप में शुरूआत की। अपनी सूझ-बूझ व गंभीर पत्रकारिता के चलते वह प्रदेश के प्रतिष्ठित समाचार पत्र के सम्पादक बने और कई वर्षों तक जिम्मेदारी का निर्वाहन किया। इसके बाद उन्होंने अपना खुद का सांध्य दैनिक समाचार पत्र ‘हैलो कानपुर‘ लम्बे समय तक निकाला। वह कानपुर प्रेस क्लब के महामंत्री भी चुने गये। पत्रकारिता के साथ ही उनका लेखन विधा व कविताओं के प्रति बेहद लगाव था। इन दिनों वह सम्पादकीय लेखन के साथ पूरी तरह से कवि क्षेत्र से जुड़े हुए थे। 
वे कानपुर दर्शनपुरवा इलाके में रहते हुए पत्रकारिता की शुरूआत की। इन दिनों वह थाना नवाबगंज इलाके में स्थित पत्रकारपुरम में मकान बनाकर पत्नी मिनाक्षी व दो बेटे संदेश व छोटू के साथ रहते थे। 

बीती रात वह रायबरेली जनपद के लालगंज में आयोजित एक कवि सम्मेलन में शामिल होने गये थे। सम्मेलन की समाप्ति के बाद वह अपने सहयोगी व हास्य कवि केडी शर्मा के साथ कार से वापस कानपुर लौट रहे थे। उन्हें साथी को रास्ते में पड़ने वाले उन्नाव जनपद में छोड़ना था। लेकिन इससे पूर्व सोमवार तड़के भोर के समय उन्नाव जिले के अचलगंज स्थित मरहला चौराहे के पास तेज रफ्तार ट्रक ने उनकी कार टक्कर मार दी। हादसे की सूचना मिलते ही पहुंची पुलिस ने कार सवारों की शिनाख्त करते हुए परिजनों को दुर्घटना की जानकारी दी और घायलों को जिला अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां डाक्टरों ने दोनों को मृत घोषित कर दिया। 

वरिष्ठ पत्रकार व कवि प्रमोद तिवारी की साथी के साथ मौत की जानकारी मिलते ही पुलिस अधीक्षक उन्नाव पुष्पांजलि जिला अस्पताल पहुंची और उन्होंने पुलिस को घटना में कब्जे में लिये गये ट्रक के फरार चालक की तलाश कर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। सोमवार को उनके शवों का पोस्टमार्टम हुआ। इस दौरान शहर में उनके पत्रकार साथी व अन्य गणमान्य वहां पहुंचे और शोक में डूबे परिजनों को ढांढस बंधाया। वरिष्ठ पत्रकार व कवि की साथी समेत सड़क हादसे में मौत की खबर मिलते ही जिले में शोक की लहर दौड़ गई।

Related Articles

Back to top button
Close