खबरेस्पोर्ट्स

पाकिस्तान के कारण ‘जोहोर कप’ से हटा भारत

नई दिल्ली,14 अप्रैल (हि.स.)। हॉकी इंडिया ने मलेशिया में आयोजित सुल्तान ऑफ जोहोर कप के लिए भारतीय जूनियर पुरुष टीम को नहीं भेजने का फैसला किया। यह प्रतियोगिता 22 से 29 अक्टूबर 2017 तक खेला जायेगा। इस प्रतियोगिता में पाकिस्तान भी हिस्सा ले रहा है। यह दूसरा लगातार साल होगा जब भारत टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले रहा है। भारत ने यह प्रतियोगिता 2015 में जीती थी।

जनवरी में हॉकी इंडिया ने पाकिस्तान के खिलाफ किसी भी टूर्नमेंट में नहीं खेलने के फैसले की घोषणा की थी और कहा था कि तब तक ऐसा जारी रहेगा जब तक पाकिस्तान 2014 में भारत में हुई एफआईएच चैम्पियंस ट्रोफी के दौरान अपनी टीम के गैर-पेशेवर रवैये और अशिष्टता के लिए बिना शर्त लिखित माफी नहीं मांग लेता।

मामला यहीं नहीं खत्म हुआ। लखनऊ में 2016 जूनियर विश्व कप से पहले पाकिस्तानी हॉकी महासंघ ने आरोप लगाया कि भारत नहीं चाहता कि टूर्नामेंट में पाकिस्तानी टीम हिस्सा ले। भारत ने इस दावे को एक सिरे से खारिज कर दिया था। आखिर में पाकिस्तान ने जूनियर विश्व कप में हिस्सा नहीं लिया था।

हॉकी इंडिया के प्रवक्ता आरपी सिंह ने कहा, ‘हालांकि हाकी इंडिया और इसके खिलाड़ियों ने 2014 में हुई घटना को पीछे छोड़ दिया, लेकिन हाल में पीएचएफ द्वारा लगाए गए आरोपों से भारत ने इस टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया है।’

उन्होंने कहा, ‘सुल्तान जोहोर कप में भारतीय टीम को नहीं उतारकर हम अपने फैसले पर कायम हैं कि हम पाकिस्तान के खिलाफ तब तक किसी सीरीज में भाग नहीं लेंगे जब तक वह 2014 में हुई घटना पर बिना शर्त लिखित माफी नहीं मांगता।’ उन्होंने कहा, ‘सुल्तान जोहोर कप अनिवार्य टूर्नामेंट नहीं है इसलिए हॉकी इंडिया ने फैसला किया है कि हम टूर्नामेंट से हट जाएंगे।’

Related Articles

Back to top button
Close