खबरेमहाराष्ट्रराज्य

पालघर – केलवा शीतला देवी के मंदिर में धूमधाम से मनाया गया देव दिवाली का त्यौहार

देव दिवाली कों देखने और मनाने के लिए दूर दूर से आने लगे है लोंग

केशव भूमि नेटवर्क / पालघर : पुरे देश के साथ पालघर जिले के केलवा में स्तिथ शीतला देवी के मंदिर के साथ जिले में बिभिन्न जगहों पर दीपोत्सव और पूजा पाठ कर देव दिवाली का त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया गया.

केलवा में स्तिथ सुप्रसिद्ध शीतला देवी के मंदिर में हर साल देव दिवाली त्यौहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है .धीरे-धीरे अब यह त्यौहार भव्य रूप लेते जा रहा है. इसे मनाने और देखने के लिए आसपास के गांव वालों के अलावा अब दूसरी जगह से भी लोग आने लगे हैं.मान्यता के मुताबिक, इस दिन भगवान शिव ने त्रिपुरासुर राक्षस का वध किया था. राक्षस से मुक्ति मिलने की खुशी मनाने, देवी-देवता इस दिन काशी के गंगा घाट पर, दिवाली मनाने उतरे थे. तब से इस त्योहार को मनाया जा रहा है. इस दिन देवी-देवताओं की विधिवत पूजा करने से आशीर्वाद प्राप्त होता है और उनकी कृपा बनी रहती है. इस दिन नदी में स्नान करने और दीपदान करने का भी बहुत महत्व है.

मान्‍यता है कि इस दिन देवी-देवता धरती पर उतरते हैं और काशी में दिवाली मनाते हैं इसलिए इस त्योहार को देव दीपावली कहा जाता है. इस दिन काशी और गंगा घाटों पर काफी रौनक रहती है और इस दिन पुरे देश में जगह जगह दीपदान कर देव दीपावली मनाया जाता है.

Tags

Related Articles

Back to top button
Close