Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रराज्य

पालघर जिला में पानी के लिए मचा हाहाकार ,पानी के लिए दर दर भटकने को लोग मजबूर

केशव भूमि नेटवर्क ,पालघर,8 मई  : मुंबई से सटे पालघर जिला के मोखाडा ,जव्हार , विक्रमगढ़ ,तलासरी इन तहसीलों में पीने के पानी के लिए हाहाकार मचा हुवा है .पानी की समस्या से जूझ रहे लोग गड्ढे और कुंए में भरा गंदा पानी पीने और पानी के लिए दर दर भटकने को मजबूर है .

कहते है की जल ही जीवन है अगर इंसान को न मिले तो उसकी जान चली जायेगी पानी की कीमत क्या होती है इन गरीब आदिवासी समाज के लोगो से पूछो जो लोग गड्ढे और कुंए में भरे गंदे पानी से खाना बनाने और उसे पिने के लिए मजबूर है .पानी की समस्या गरीब आदिवासी समाज के लोगो के लिए नई नहीं है ,यह समस्या सालो से चली आ रही है .भले सरकारे कितनी भी बदल जाए लेकिन यह समस्या जैसी की तैसी बनी हुई है .

बता दे कि जैसे अप्रैल ,मई का महिना आता है वैसे ही मोखाडा ,जव्हार ,विक्रमगढ़ ,तलासरी इन आदिवासी बाहुल्य तहसीलों में पीने के पानी की समस्या बिकट रूप धारण कर लेती है . इन इलाको के अधिकतर कुंए ,हैंडपाईप,सुख जाते है .जिसके कारण इन इलाको में रहने वाले लोग पीने के पानी की तलाश में भटकने के लिए मजबूर हो जाते है .

वही इन इलाको में जिला प्रशासन की तरफ जगह जगह जो हैण्ड पाईप लगाये गए है. वह हैण्ड पाईप भी सुख गए है . हैण्ड पाईप सूखने का कारण इनके बोरिंग में भ्रष्टाचार बताया जा रहा है .गाँव में पानी नहीं मिलने के कारण लोग गाँव से काफी दूर स्तिथ गड्ढे और कुंए में भरा गंदा पानी लाकर पीते है .

वैसे तो देखा जाए तो गरीब  आदिवासी समाज के लोग काफी सालो से पानी की समस्या से जूझ रहे है . मोखाडा ,जव्हार , विक्रमगढ़ ,तलासरी तहसील व आस पास के क्षेत्रो में पानी की समस्या से जूझ रहे  गाँवो में पानी की कमी न हो उसके लिए पालघर जिला प्रशासन व सरकार की की तरफ कई योजनाये चलाई जा रही है. लोगो तक टैंकर का पानी पहुचाया जा रहा है , और सूखे कुंए में टैंकर से पानी भी डाला जा रहा है ताकि लोगो को पानी मिल सके लेकिन यह पानी इतना गंदा है इसे पिने की बात कौन करे,लोग इससे कपडे भी धोना पसंद नहीं करेगे. लेकिन कहते है मरता क्या न करता इस लिए गाँव के लोग यह गंदा पानी पिने को मजबूर है .

.

महराष्ट्र : गडचिरोली में बड़ा नक्सली हमला,15 जवानों के शहीद होने की आशंका ,कई जवान घायल……

Related Articles

Back to top button
Close