खबरेराजस्थानराज्य

पीने के पानी की किल्लत से ग्रामीण पलायन को मजबूर

जयपुर, 19 अप्रैल (हि.स.)। करौली जिले की मंडरायल तहसील के डांग क्षेत्र के ग्रामों के ग्रामीण पीने के पानी की कमी से अभी से पलायन की तैयारी कर रहे हैं, लेकिन जिला प्रशासन एवं पीने के पानी पहुंचाने के लिए जिम्मेदार जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग को अभी तक कोई फिक्र नहीं है। मंडरायल क्षेत्र के तीन हजार की आबादी वाले अनुसूचित जाति बहुल ग्राम बुगडार मे जनता जल योजना के तहत बने दो बोरवेल से टंकी तक पहुंचाने के लिए पाइप लाइन नहीं होने से ग्रामीणों को बोरवेल से पानी नहीं मिल रहा है। वहीं अधिकांश हैडपंप भी जवाब दे चुके हैं।

ग्राम बुगडार निवासी रामराज मीना ने बताया कि पानी नहीं होने से ग्रामीणों को पलायन करना पड़ेगा। ग्रामीणों द्वारा ग्राम पंचायत के साथ मिल कर कई बार विभाग के उच्च अधिकारियों तथा जिला कलेक्टर को अवगत कराया जा चुका है कि ग्राम पंचायत मे लगे 206 हेैंडपंप मे पानी 250 फिट नीचे जा चुका है, परंतु विभाग द्वारा इन हैंडपंपों को सही करने अथवा अतिरिक्त पाइप लाइन लगाने की कोई कार्रवाई नहीं की गई है। इसी प्रकार जनता जल योजना के तहत बने दो बोरवेल से टंकी तक पहुंचाने के लिए पाइप लाइन नहीं होने से ग्रामीणों को इन बोरवेल से कोई पानी नहीं मिल पा रहा है।

ग्राम मे आयोजित जागरूकता शिविर मे सतत विकास संस्था के निदेशक अरुण जिंदल से शिविर के दौरान ग्रामीणों ने अपनी इस समस्या को बताया तथा मांग की कि अगर उनकी पानी की समस्या शीघ्र दूर नहीं हुई तो इसके लिए आंदोलन किया जाएगा तथा जिला कलेक्टरी का घेराव कर प्रशासन को अलग तरह से अवगत कराया जाएगा। जिंदल द्वारा इस संबंध मे अधिशाषी अभियंता आशा राम मीना तथा अधीक्षण अभियंता सीताराम मीना को ग्रामीणों को हो रही परेशानी से अवगत कराते हुए उनकी पीने के पानी की समस्या शीघ्र दूर करने की मांग की।

Related Articles

Back to top button
Close