खबरेदेशनई दिल्ली

प्रिंस से बातचीत में अबुधाबी और भारत के बीच होंगे अहम समझौते.

नई दिल्ली, 25 जनवरी=  अबुधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जाएद अल नहयान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आज बुधवार को द्विपक्षीय बातचीत होगी। प्रिंस शेख इस साल गणतंत्र दिवस परेड के मुख्य अतिथि होंगे। प्रिंस शेख मंगलवार को भारत पहुंच चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने खुद एयरपोर्ट पर उनकी अगवानी की थी।

बुधवार को प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जाएद अल नहयान ने राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात की। वह राजघाट भी पहुंचे जहां उन्होंने महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्प अर्पित किया।

भारत और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच पारस्परिक सहयोग के लिए एक दर्जन से अधिक समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे जिनमें एक समझौता भारत में 75 अरब डालर के निवेश कोष में धन लगाने के बारे में हो सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अबुधाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के बीच एक बैठक के बाद समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाने हैं।

शहजादे नाहयान की इस यात्रा के दौरान दोनों देश रक्षा और सुरक्षा सहित विभिन्न क्षेत्रों में पारस्परिक सहयोग को मजबूत बनाने के लिए कदम उठाएंगे। दोनों नेताओं के बीच मोदी के सरकारी आवास पर मुलाकात होगी और इससे पहले दोनों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की बैठक हैदराबाद हाउस में होगी। क्राउन प्रिंस शेख मुहम्मद बिन जाएद अल नहयान 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड के बाद राष्ट्रपति के एट होम रिसेप्शन में शामिल होने के बाद भारत से रवाना होंगे।

Related Articles

Back to top button
Close