खबरेलाइफस्टाइल

बच्चों को दें सही आहार

हर प्रकार के आहार शिशु के स्वस्थ और उनके विकास के लिए ठीक नहीं होता हैं। जिस तरह कुछ आहार शिशु के स्वस्थ के लिए सही तो उसी तरह कुछ आहार शिशु के स्वस्थ के लिए बुरे भी होते हैं। बच्चों के आहार को ले कर हर माँ-बाप परेशान रहते हैं क्योंकि बच्चे खाना खाने में बहुत नखरे करते हैं। ऐसे मैं अगर बच्चे किसी आहार में विशेष रुचि लेते हैं तो माँ-बाप अपने बच्चे को उसे खाने देते हैं, फिर चाहे वो आहार शिशु के स्वस्थ के लिए भले ही अच्छा ना हो। उनका तर्क ये रहता है की कम से कम बच्चा कुछ तो खा रहा है पर यह सही नहीं है।
पौष्टिक आहार ना केवल शिशु को पोषण प्रदान करते हैं बल्कि उसके विकास में भी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं।

जिस प्रकार पौष्टिक आहार शिशु के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, उसके विकास के लिए जरूरी होते हैं ठीक उसी तरह कुछ ऐसे आहार होते हैं जो इसी का उल्टा काम करते हैं। ये आहार ना केवल शिशु के विकास को बाधित करते हैं बल्कि फूड प्वाइजनिंग का भी काम करते हैं।
क्या आप जानते हैं कि कुछ आहार ऐसे हैं जो शिशु के लिए फूड पाइजन हो सकते हैं।

छोटे बच्चों का पाचन तंत्र बाजार में मिलने वाले आहारों के लिए अभ्यस्त नहीं होता है। इस वजह से उन्हें कई बार अपच का सामना करना पड़ता है।

अगर अपने बच्चों की सेहत के प्रति जागरुक हैं तो आपको अपने बच्चों को स्वस्थ-आहार प्रदान करना पड़ेगा।
जिससे छोटे बच्चों के पाचन तंत्र पर अनचाहा दबाव ना पड़े, और उनकी विकास के लिए सभी जरूरी पोषक तत्व उन्हें आहार से मिल सके।
एक अध्ययन के अनुसार बच्चों में 95% क्रॉनिक डिजीज की वजह गलत आहारों का चुनाव है।

इसका मतलब यह है कि हम अपने बच्चों को अधिकांश बीमारियों से बचा सकते हैं अगर हम केवल उन के आहार पर ध्यान दें तो।
शिशु का पाचन तंत्र बहुत संवेदनशील होता है। क्योंकि यह पूरी तरह विकसित नहीं है। जैसे-जैसे बच्चे बड़े होते जाते हैं उनका पाचन तंत्र विकसित होता जाता है।
इसलिए बहुत जरूरी है कि शुरुआती सालों में सही आहार दिया जाए ताकि उनका विकास अच्छी तरह हो सके, और उनका पाचन तंत्र ठीक रहे।
यह हैं ऐसे आहार जिनसे आपको सावधानी बरतनी है
चॉकलेट मिल्क
मायोनीज़
रेडी टू ईट नगेट्स
लॉलीपॉप
कच्चा दूध
तले हुए आहार
बहुत मसालों वाले आहार
बाजार में उपलब्ध शिशु आहार
रेडीमेड आहार जैसे कि नूडल्स और पास्ता

Related Articles

Back to top button
Close