खबरेलाइफस्टाइल

बीपी जांच कराते समय रखें इन बातों का ध्यान

आजकल ब्लड प्रेशर होना आम बात है, ऐसे में लोग जांच के लिए अपने ही घर पर बीपी नापने का उपकरण रखते हैं। अगर आप अपने ब्लड प्रेशर की जांच करते हैं तो कुछ आम बातों का ध्यान रखें। बीपी की जांच होते समय तलवे जमीन पर न टिके हों और पीठ को कोई सपॉर्ट न मिले तो भी आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाएगा। हार्ट असोसिएशन ने घर में ब्लड प्रेशर की जांच को लेकर एक एडवाइजरी जारी की है। डॉक्टरों का कहना है कि इसके पालन से बीपी सही आता है और आप अनावश्यक तनाव से बचे रहते हैं।

एडवाइजरी के अनुसार अगर पीठ और तलवों को पूरा सपॉर्ट न मिले तो भी ब्लड प्रेशर बढ़ जाएगा। इससे 6-10 एमएम तक रीडिंग बढ़ जाएगी।
बाएं हाथ का सपॉर्ट किसी मेज पर होना चाहिए ताकि बीपी मॉनिटरिंग कॅफ दिल के पास होकर बेहतर रीडिंग दे सके। ऐसा न करने पर 6-10 एमएम बीपी बढ़ जाता है।

बीपी की जांच कराते वक्त क्रॉस लेग न करें। ऐसा करने पर बीपी की रीडिंग 2-4 एमएम तक बढ़ जाती है।
कपड़े के ऊपर से अगर बीपी मॉनिटरिंग कॅफ से जांच की जाती है तो 5-10 एमएम बीपी बढ़ने की संभावना रहती है।

जांच के समय अगर आप बात करते हैं तो भी ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। चाय, कॉफी पीने के बाद भी बीपी जांच नहीं करानी चाहिए। इससे भी 8-10 एमएम बीपी बढ़ जाता है। सभी लोगों को बीपी जांच करने के बेसिक्स तो पता होने ही चाहिए। अगर बीपी की दिक्कत है और आप घर पर स्वयं जांच करते हैं तो महीने में कम से कम एक बार अपने डॉक्टर से इसे जरूर संपर्क करें। उस दौरान अपना बीपी उपकरण भी ले जाएं ताकि उसकी भी जांच हो हो सके। अगर लाइफस्टाइल सामान्य से अलग है तो हाइपरटेंशन होगा। ऐसे में बेहतर है कि पूरी नींद ली जाए। इसके अलावा खाने-पीने में सावधानी बरतें।

Related Articles

Back to top button
Close