खबरेबिहारराज्य

भारत बंद पर बिहार यूनिवर्सिटी के होने वाली सभी परीक्षाएं रद्द

सोमवार 2 अप्रैल को होने वाले भारत बंद को देखते हुए बीआरए बिहार यूनिवर्सिटी, मुजफ्फरपुर ने सभी परीक्षाएं कैंसिल कर दी है. यूनिवर्सिटी प्रशासन द्वारा रविवार की देर शाम यह फैसला लिया गया है. यूनिवर्सिटी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सोमवार को स्नातक के ग्रुप – A और ग्रुप – B की परीक्षाएं होनी थी. इसे अब भारत बंद को लेकर कैंसिल कर दिया गया है. ये परीक्षाएं अब 6 अप्रैल, शुक्रवार को होंगी.

मालूम हो कि बिहार यूनिवर्सिटी में अभी एकेडेमिक सत्र बहुत लेट चल रहा है. पिछले साल ली जानेवाली स्नातक पार्ट-टू की परीक्षा की तारीख अब जारी की गई है. मिली जानकारी के अनुसार यह परीक्षा अब 16 अप्रैल से शुरू होगी. यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डॉ. ओपी रमण ने बताया है कि पार्ट-टू की परीक्षा 16 अप्रैल से लिए जाने का निर्णय लिया गया है. एक से दो दिन के भीतर परीक्षा का कार्यक्रम भी जारी कर दिया जाएगा.

मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा SC-ST एक्ट में संशोधन किए जाने के विरोध में कई सामाजिक संगठन सामने आ गए हैं. संशोधन को समाप्त कर एक्ट को पहले की भांति रखने की मांग की जा रही है. अनुसूचित जाति और अनुसचित जनजाति के लोगों द्वारा इस एक्ट को शिथिल करने के विरोध में 2 अप्रैल को भारत बंद का एलान किया गया है. इसके तहत कई पार्टियों और संगठनों के कार्यकर्ता सोमवार को सड़कों पर उतरेंगे.

संगठनों की मांग है कि अनुसूचित जाति, जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम 1989 में संशोधन को वापस लेकर एक्ट को पूर्व की तरह लागू किया जाए. इस बंद को देश के हर राज्य में लगभग पूरे विपक्ष का समर्थन मिला है.

बिहार में भी भारत बंद को लेकर व्यापक तैयारियां की जा रही हैं. भीम आर्मी संगठन ने इस दिन पूरे बिहार में सड़क पर उतर कर रेल-सड़क जाम करने का फैसला किया है. इसी के बाद अब बिहार के शैक्षणिक संस्थानों ने सोमवार को परीक्षार्थियों को असुविधा न हो, इसलिए यह निर्णय लिया है.

Related Articles

Back to top button
Close