खबरेबिहारराज्य

भारत बंद में पटना में 26 FIR दर्ज, SSP मनु महाराज ने दी जानकारी

पटना, सनाउल हक़ चंचल

पटना : एससी-एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से नाराज दलित संगठनों ने आज भारत बंद किया. इन नाराज संगठनों ने सोमवार को भारत बंद में हिंसक रूप अख्तियार कर लिया. राजधानी पटना समेत बिहार के कई जिले से हिंसा की ख़बरें आई हैं. वहीं पटना में दलित संगठनों के इस भारत बंद पर पटना हाईकोर्ट नाराज हो गया है. भारत बंद को हाईकोर्ट ने असंवैधानिक करार दिया है.  बता दें कि दिन चढ़ने के साथ बिहार में यह बंद हिंसक होता जा रहा है. जगह-जगह तोड़फोड़ व आगजनी हुई है. कोर्ट की नाराजगी के बाद एसएसपी मनु महाराज ने एक्शन भी लिया है.

इस बंद से नाराज जस्टिस राकेश कुमार ने पटना एसएसपी मनु महाराज को तलब किया. कोर्ट ने इस बंद के दौरान हिंसा फ़ैलाने और उकसाने वाले लोगों के खिलाफ FIR दर्ज करने को कहा. कोर्ट ने कहा कि ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाए. कोर्ट के निर्देश पर मनु महाराज ने एक्शन भी लिया. एसएसपी मनु महाराज ने जानकारी दी कि अब तक पटना में 26 FIR दर्ज की गई है.

बता दें कि इस बंद की वजह से ट्रैफिक व्यवस्था चरमरा गई. इस अव्यवस्था पर पटना हाईकोर्ट नाराज हो गया. इस भारत बंद पर जस्टिस राकेश कुमार ने तुरंत संज्ञान लिया. उन्होंने करीब सवा दो बजे एसएसपी मनु महाराज को तलब किया था. उन्होंने कोर्ट में हाजिर होकर एसएसपी मनु महाराज को ब्यौरा देने का निर्देश दिया था. 

इधर, पटना के बाढ़ में बंद समर्थकों ने मीडिया पर हमला किया तो नवादा में एक यात्री को मारपीट कर रेल ट्रैक पर फेंक दिया. बंद समर्थक पटना सहित राज्‍य के विभिन्‍न जगहों पर एंबुलेंस सहित आवश्‍यक सेवाओं की गाडि़यों को भी रोक रहे हैं. इस दौरान वैशानी के महनार में एंबुलेंस रोके जाने के कारण एक बीमार नवजात की मौत हो गई. सुबह में बंद के दौरान वैशाली में एक कोचिंग संस्‍थान को बंद कराने के दौरान छात्रों से बंद समर्थकों की भिड़त हो गई. इसमें दर्जनों छात्र घायल बताए जा रहे हैं.

भारत बंद के विरोध में उतरे रामविलास पासवान, कहा- यह आंदोलन बिल्कुल बेमानी

अनुसूचित जाति-जनजाति संघर्ष मोर्चा के तत्वावधान में सोमवार को आहूत भारत बंद को सफल बनाने के लिए दलित संगठन सड़कों पर हैं. बंद के कारण जगह-जगह रेल व सड़क यातायात प्रभावित हैं. बंद समर्थकों ने पटना व हाजीपुर के बीच उत्तर व दक्षिण बिहार की लाइफलाइन ‘महात्मा गांधी सेतु’ को जाम कर दिया है. इस बंद को राजद, सपा, कांग्रेस और शरद यादव का समर्थन मिला है.

Related Articles

Back to top button
Close