Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

भारत में पहली बार बायोफ्यूल से उड़ा विमान , देहरादून से दिल्ली के लिए….

नई दिल्ली ( 27 अगस्त ): अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के बाद भारत उन चुनिंदा देशों में शामिल हो गया है जिन देशों ने बायोफ्यूल से विमान उड़ाने में सफलता हासिल कर ली है। सोमवार को देहरादून से दिल्ली के लिए पहली बार स्पाइसजेट का Bombardier Q400 विमान बायोफ्यूल के जरिए सफलतापूर्वक उड़ान भरा। देहरादून से उड़ान भरने के बाद यह फ्लाइट सफलता पूर्वक दिल्ली पहुंच गई है। ये भारत में बायोफ्यूल से उड़ान भरने वाली पहली फ्लाइट है। अभी तक अमेरिका-आॅस्ट्रेलिया जैसे विकसित देशों में यह प्रयोग सफल रहा है।

SC से व्हाट्सऐप को लगी कड़ी फटकार , 4 हफ्ते के भीतर मांगा जवाब

दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट (आईजीआई) जब यह फ्लाइट पहुंची। उस दौरान एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, नितिन गडकरी, सुरेश प्रभु और हर्षवर्धन मौजूद रहे। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि 10 अगस्त को प्रधानमंत्री मोदी ने नई बायॉफ्यूल पॉलिसी की घोषणा की और आज हमने इसे विमानन क्षेत्र में सफलतापूर्वक लागू कर दिया है। यह विमानन और स्वच्छ ऊर्जा क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि है। बायॉडीजल और एथेनॉल पर जीएसटी कम हो गया है।

भारतीय पेट्रोलियम संस्थान के वैज्ञानिकों द्वारा तैयार किए गए बायोफ्यूल से स्पाई जेट के विमान ने सोमवार को जौलीग्रांट एयरपोर्ट से उड़ान भरी। ट्रायल के तौर पर शुरू हुई इस उड़ान को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सुबह 11 बजे लाल झंडी दिखाकर रवाना किया।

स्पाई जेट के एटीआर 72 सीटर विमान ने जौलीग्रांट एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए बिना किसी यात्री के ही उड़ान भरी। ट्रायल के तौर पर शुरू हुई इस उड़ान के सफल रहने पर भविष्य में हवाई जाहजों में बायोफ्यूल के उपयोग का रास्ता खुल सकता है।

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने विमान को रवाना करते समय कहा कि जैव ईंधन से उड़ान भरने वाला देश का यह पहला विमान है। उन्होंने उम्मीद जताई कि उड़ान सफल रहेगी और बायोफ्यूल से भविष्य में उड़ान का रास्ता खुलेगा।

Related Articles

Back to top button
Close