Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

महालक्ष्मी एक्सप्रेस में फंसे करीब 700 रेल यात्रियों को सुरक्षित निकाला गया , मुंबई के पास बदलापुर की घटना

मुंबई (27 जुलाई): मुंबई के पास बदलापुर में पानी में फंसी महालक्ष्मी एक्सप्रेस से करीब 700 रेल यात्रियों को निकाल कर उन्हें सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है। ट्रेन में फंसे इन यात्रियों के राहत और बचाव कार्य में नेवी, एयरफोर्स, एनडीआरएफ और स्थानीय प्रशासन की टीमें ने हिस्‍सा लिया। वही महाराष्ट्र के  मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने जानकारी देते हुए बताया कि राहत और बचाव में नेवी की 7 टीमें, इंडियन एयरफोर्स के 2 हेलिकॉप्टर, सेना की 2 टुकड़ी के अलावा स्थानीय प्रशासन जुटा था। फिलहाल इन यात्रियों को बदलापुर स्‍टेशन पहुंचाया जा रहा है। सेंट्रल रेलवे की ओर से कहा गया है कि एक 19 कोच वाली स्‍पेशल ट्रेन महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस के यात्रियों को लेकर कल्‍याण से कोल्‍हापुर के लिए रवाना होगी।

बता दे की हो रही मुश्लाधर बारिश की वजह से देश की आर्थिक राजधानी मुंबई व उसके आस पास के कुछ इलाको का हाल बेहाल है। जगह-जगह पानी भरा हुवा है जिसके कारण लोग अपने घरों में कैद रहने को मजबूर है।जबकि खराब मौसम के चलते अब तक 24 हवाई उड़ानें प्रभावित हुई हैं।वहीं लगातार हो रही बारिश के कारण महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस बदलापुर और वांगणी स्‍टेशनों के बीच पानी से भरे ट्रैक पर फंस गई। डायरेक्टरेट जनरल ऑफ इन्फर्मेशन ऐंड पब्लिश रिलेशन के ब्रिजेश सिंह ने बताया कि बदलापुर और वांगणी स्टेशनों के बीच फंसी ट्रेन की सुचना मिलने के बाद प्रशासन की तरफ से महालक्ष्मी एक्सप्रेस में फंसे यात्रियों को सकुशल निकालने के लिए तीन नौकाएं वहां भेजी गई थी। इस बीच रेलेव प्रॉटेक्शन फोर्स और नगर पुलिस मौके पर पहुंचकर ट्रेन में फंसे यात्रियों को बिस्किट, पानी जैसी जरूरी सामग्रियां बांटे गए।

शुक्रवार को विभाग की ओर से जारी पूर्वानुमान में राजधानी और इसके आसपास के इलाकों में आंधी आने की भी संभावना जताई गई है। विभाग के मुताबिक, अगले 4 घंटों के दौरान ठाणे, रायगढ़ और मुंबई में 50 से 60 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं। इसके अलावा मॉनसून धाराओं के मजबूत होने की वजह से अगले 48 घंटों में उत्तरी कोंकण इलाके में भारी बारिश होने का अनुमान है।

यात्रियों से ट्रेन में ही बने रहने की अपील सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ ने पानी में फंसी महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस के यात्रियों से अपील की है।अपनी अपील में रेलवे ने कहा है, ‘हम महालक्ष्‍मी एक्‍सप्रेस के यात्रियों से अनुरोध करते हैं कि वे ट्रेन से न उतरें। ट्रेन सुरक्षित है। रेलवे स्‍टाफ, आरपीएफ और नागरिक पुलिस आपको ट्रेन में खोज रही है।

कृपया एनडीआरएफ और दूसरी जोखिम प्रबंधन एजेंसियों की सलाह का इंतजार करें। सेंट्रल रेलवे के सीपीआरओ सुनील उदासी ने बताया, ’13 ट्रेनें डायवर्ट कर दी गई हैं, 6 को शॉर्ट टर्मिनेट किया गया है और 2 को कैंसल कर दिया गया है। उल्‍हास नदी में आई बाढ़ और अम्‍बेरनाथ में जलभराव की वजह से ऐसा किया गया है।’

करीब आधा दर्जन फ्लाइट्स कैंसल

लगातार हो रही बारिस और खराब मौसम  के चलते राज्य में हवाई जहाज यात्राएं भी प्रभावित हुई हैं। छत्रपति शिवाजी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि पिछले दो घंटे से राज्य में भारी बारिश के कारण तकरीबन सभी उड़ानें औसतन आधे घंटे लेट हैं। मुंबई इंटरनैशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (एमआईएएल) के पीआर ने बताया कि अब तक 24 उड़ानें प्रभावित हुई हैं। इनमें से 7 को कैंसल किया गया है जबकि 8 उड़ानें आखिरी समय में लैंडिंग कैंसल होने कुछ समय बाद दोबारा लैंड हो पाईं और 9 का रूट डायवर्ट किया गया है।

मौसम विभाग ने  ऑरेंज अलर्ट किया जारी 

इससे पहले महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई स्थित क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने शुक्रवार को ठाणे और पुणे में ऑरेंज अलर्ट जारी किया था। इसके पहले 26 और 28 जुलाई के लिए पालघर में रेड अलर्ट जारी किया जा चुका है। बता दें कि मॉनसून की विभिन्न स्थितियों के लिए रेड से लेकर ऑरेंज तक अलग-अलग अलर्ट जारी किए जाते हैं। इनमें ऑरेंज अलर्ट अधिकारियों को गंभीर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने का सिग्नल होता है।

Related Articles

Back to top button
Close