Home Sliderखबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

मुंबई – कोरोना टिकाकरण के लिए स्टोरेज, ट्रेनिंग और रणनीति तैयार

मुंबई : कोरोना टिकाकरण को लेकर मुंबई में उसके स्टोरेज, ट्रेनिंग के लिए तेजी से काम हो रहा और इसके लिए  पूरी रणनीति तैयार करने में जुट गया है .

     बता दे की वैक्सीन के ट्रायल्स आखरी चरण में हैं. ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य विभाग ने सभी राज्यों को वैक्सीन स्टोरेज करने से लेकर टीकाकरण की प्रक्रिया का ब्लू प्रिंट रेडी रखने को कहा है. इसी के मद्देनजर मनपा ने वैक्सीन के स्टोरेज से लेकर, वैक्सीन को हैंडल करनेवाले मनुष्यबल का इंतजाम, उनकी ट्रेनिंग और वैक्सीन देने के लिए केंद्र का भी चयन कर लिया है.

इंडियन कॉउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च  (आईसीएमआर) के गाइडलाइन के मुताबिक सबसे पहले वैक्सीन का डोज़ स्वास्थ्य कर्मियों को दिया जाना है. मुंबई में मनपा, सरकारी और निजी अस्पतालों में काम करने वाले 1,25000 स्वास्थ्यकर्मियों की पहचान भी कर ली है जिन्हें सबसे पहले वैक्सीन दी जाएगी. मनपा के स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया ‘स्वास्थ्यकर्मियों के बाद पुलिस, सॉलिड वेस्ट मैनजमेंट से जुड़े कमर्चारियों और 50 से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण करने की योजना बनाई गई है, लेकिन इसके लिए आईसीएमआर की अनुमति अनिवार्य है.

वैक्सीन स्टोरेज के लिए अनुकूल इंतजाम

अतिरिक्त मनपा आयुक्त सुरेश काकानी ने बताया कि वैक्सीन स्टोर करने के लिए कांजुरर्माग में 5 मंजिल इमारत का चयन किया गया है. दो वैक्सीन आने की संभावनाओं को देखते हुए इमारत के पहले मंजिल पर हम -2 डिग्री से 8 डिग्री तापमान का एक डीप कोल्ड स्टोरेज रूम तैयार रहे हैं. यदि  दूसरी वैक्सीन आती है तो उसे रखने के लिए दूसरे मंजिल पर उसके अनुकूल स्टोरेज सिस्टम तैयार कर लिया जाएगा. हम कोल्ड चैन बॉक्स भी खरीदेंगे जिसमें वैक्सीन को रखा जाएगा. इससे वैक्सीन को स्टोरेज रूम से केंद्रों तक लाने और रखने में मदद मिलेगी.

हर वार्ड में दो वैक्सीन केंद्र

मनपा ने मुंबई के 4 प्रमुख मेडिकल कॉलेजों व अस्पतालों सहित 16 उपनगरीय अस्पतालों में वैक्सीन देने की स्ट्रेटेजी बनाई है. इसके अलावा हर वार्ड में दो वैक्सीन केंद्र बनाएं जाएंगे यानी मुंबई में 48 वैक्सीन केंद्र होंगे जहां प्राथमिकता अनुसार लोगों का टीकाकरण किया जाएगा. यानी लोगों को टिका के लिए घर से ज्यादा दूर जाने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी.

Related Articles

Back to top button
Close