खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

मुंबई – मुख्यमंत्री की आखरी चेतावनी बोले लॉकडाउन पर न करें मजबूर

मुंबई. वैश्विक महामारी कोरोना एक बार फिर  मुंबई सहित महाराष्ट्र में तेजी से पैर पसार रही है. मुंबई में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है.जिससे सरकार व प्रशासन की चिंता बढ़ गई है. शनिवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने नागरिकों को आखरी चेतावनी देते हुए कहा कि यदि कोरोना नियमों का पालन नहीं किया गया तो हमें मजबूरन एक बार फिर लॉकडाउन का निर्णय लेना पड़ेगा.

 मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को आहार, नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन, शॉपिंग सेंटर्स एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ ऑनलाइन बैठक की. इस बैठक में उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष अक्टूबर माह से होटल्स, मॉल्स खुल गए हैं. पिछले 4 महीने से हम सभी ने एक जुट हो कर संक्रमण को रोकने का कार्य किया है, लेकिन अब बड़ी संख्या में भीड़ इकट्ठा हो रही है और फिर से लोगों में संक्रमण बढ़ रहा है. अभी भी स्थिति नियंत्रण में है, होटल्स और रेस्टोरेंट कोविड नियमों का पालन करें. लॉकडाउन लागू करने पर मजबूर न करें. यह हमारी आखरी चेतावनी है. उन्होंने यह भी कहा कि हमें यूरोप जैसी परिस्थिति निर्माण नहीं होने देना है.

इसलिए कोविड नियमों का पालन किया जाए. इसी के साथ मुख्यमंत्री ने लोगों को खुद अनुशासन का पालन करने की बात कही है. उन्होंने कहा कि पहले संक्रमण झोपड़पट्टियों में अधिक था, लेकिन अब इमारतों, बंगलों और सोसायटियों में संक्रमण का प्रमाण अधिक है. इसका मतलब समाज के इस वर्ग  के लोग एक दूसरे से मिलने, होटलों और मॉल्स में जा रहे हैं और यही कारण है कि एका-एक परिवार के सभी सदस्य वायरस से संक्रमित हो रहे हैं.

 मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि पिछले साप्ताह केंद्र से एक टीम आई थी. केंद्रीय टीम ने  एक होटल में वहां के कर्मचारियों को बिना मास्क और  सोशल डिस्टेनसिंग का पालन नहीं करते हुए देखा. उन्होंने अपना अनुभव मुझे बताया. शुरुआत में होटल्स में नियमों का पालन किया जाता था, लेकिन अब नहीं हो रहा है. होटल्स नियमों का पालन करें और नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का आदेश भी सीएम ने दे दिया है.

  बैठक में मुख्य सचिव सीताराम कुंटे, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव आशीष सिंह,,प्रधान सचिव विकास खारगे,मनपा आयुक्त इकबाल सिंह चहल,पर्यटन विभाग की प्रधान सचिव वल्सा नायर,टास्क फोर्स के डॉ.शशांक जोशी,डॉ.तात्याराव लहाने,अतिरिक्त मनपा आयुक्त सुरेश काकानी सहित अन्य लोग मौजूद थे.

नियम का उल्लंघन करनेवाले के खिलाफ कड़ी कार्रवाई 

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि मनपा एवं पुलिस के अधिकारी इस संदर्भ में राज्य के सभी होटल एवं रेस्टोरेंट में नियमों का कड़ाई से पालन कराएं और जहां भी नियमों का उल्लंघन पाया जाय उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाय.

इस अवसर पर मुख्य सचिव सीताराम कुंटे ने कहा कि एक तरफ हमें कोरोना के संक्रमण को पूरी तरह से रोकना है दूसरी तरफ अर्थव्यवस्था को भी रफ़्तार देना है.इस संतुलन को बनाये रखने के लिए सभी का सहयोग बहुत जरुरी है.

Related Articles

Back to top button
Close