Home Sliderदेशनई दिल्ली

मेट्रो का किराया बढ़ना महिलाओं की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा: स्वाति मालिवाल

नई दिल्ली, 07 अक्टूबर (हि.स.)। दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल ने मेट्रो का किराया बढ़ाने से महिलाओं की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा बताया है। इसी सिलसिले में शनिवार को डीसीडब्ल्यू ने केंद्रीय शहरी विकास मंत्री और उपराज्यपाल को पत्र भी लिखा है।

डीसीडब्ल्यू अध्यक्ष स्वाति के अनुसार दिल्ली मेट्रो में किराया बढ़ोतरी का सबसे अधिक असर महिलाओं पर पड़ेगा क्योंकि आम नौकरीपेशा महिलाएं रात को मेट्रो से सुरक्षित घर जाती थीं लेकिन बढ़ा किराये नहीं दे पाने के चलते वे बस या ऑटो की तलाश करेंगी और रात को पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा बेहतर न होने के चलते उनकी सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है। इसी का हवाला देते हुए उन्होंने केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, उपराज्यपाल अनिल बैजल और परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत को पत्र लिखा है। 

स्वाति का कहना है कि महिला यात्री किराया बढ़ोतरी से परेशान हैं क्योंकि मेट्रो दिल्ली एनसीआर की लाइफलाइन बन चुकी है और लाखों आम यात्री भी उससे सफर करते हैं। आयोग ने लिखा है कि मेट्रो दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार की साझेदारी में चलती है। हालांकि किराया बढ़ोतरी की बजाय आमदनी के लिए अन्य विकल्पों पर गौर करना चाहिए था।

Related Articles

Back to top button
Close