उत्तर प्रदेशखबरे

यूपी चुनाव: कांग्रेस-सपा गठबंधन तय, 105 सीट पर कांग्रेस राजी.

आखिरकार यूपी चुनाव में सपा और कांग्रेस का गठबंधन होना तय हो गया है। थोड़ी ही देर में अखिलेश यादव खुद इसकी औपचारिक घोषणा कर सकते हैं। दरअसल, आज पार्टी का घोषणा पत्र जारी होने वाला है और अखिलेश यादव तमाम दिग्गज नेताओं के साथ मंच पर पहुंच चुके हैं लेकिन मुलायम सिंह नहीं आए हैं। मंच पर डिंपल और अखिलेश यादव भी पहुंच गए हैं।

अखिलेश यादव ने मुलायम सिंह को लाने के लिए आजम खान को भेजा है। आजम खान मुलायम के घर पहुंच चुके हैं, लेकिन अब तक वे आए नहीं हैं। कयास लगाए जा रहे हैं कि वे घोषणापत्र के लिए नहीं आएंगे।

एजेंसी के मुताबिक कांग्रेस को 105-106 सीटें मिल सकती हैं। बीते दिनों खबरें आ रही थी कि अब सोनिया गांधी इस मामले में हस्तक्षेप करेंगी और गुलाम नबी आजाद ने रविवार सुबह स्थिति साफ हो जाएगी। रविवार सुबह ही अहमद पटेल ने ट्वीट करके लिखा कि प्रियंका गांधी की बातचीत के बाद ही इस गठबंधन पर मुहर लग रही है।

इस वजह से नहीं बन पा रही थी बात ………

पार्टी सूत्रों के मुताबिक जब तक सपा का नाम और साइकिल चुनाव चिन्ह नहीं मिला था, तब तक अखिलेश ने कांग्रेस को 142 सीटें दे रखी थीं. अखिलेश ने ये बात लिखकर कांग्रेस को दी थी लेकिन समाजवादी पार्टी और साइकिल मिलने के बाद अखिलेश ने मजबूरी बताते हुए 121 सीटें ऑफर कीं. इसके बाद जब 121 पर कांग्रेस ने हां की, तो वो 100 पर अटक गए थे. उनका कहना था कि नेताजी की 38 लोगों की सूची को एडजस्ट करना है. बताया गया कि एक वक्त कांग्रेस 110 सीटों पर भी मान गई थी, लेकिन तब अखिलेश ने कहा कि कुछ पुराने और आज़म खान सरीखे नेताओं की सीटों की मांग आ गई है, मेरी पार्टी के कई लोग पार्टी छोड़ रहे हैं. इसलिए मैं 100 से ज़्यादा नहीं दे पा रहा. आखिरकार 105 सीटों पर बात बन गई.

Related Articles

Back to top button
Close