Home Sliderउत्तर प्रदेशखबरेराज्य

यूपी : शिवगंगा का इंजन बोगी से हुआ अलग, टला बड़ा रेल हादसा

भदोही, 08 सितम्बर : नई दिल्ली से वाराणसी आ रही शिवगंगा एक्सप्रेस का इंजन शुक्रवार को इलाहाबाद-वाराणसी रेलखण्ड के बीच स्थित सरायजगदीश हाल्ट (जंगीगंज) और ज्ञानपुर रोड रेलवे स्टेशन (गोपीगंज) के मध्य कपलिंग टूटने से बोगी से अलग हो गया। घटना करीबन 10:50 के करीब सुबह उस समय हुई जब ट्रेन इलाहाबाद से वाराणसी की तरफ जा रही थी। हलांकि ट्रेन में सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं, किसी प्रकार की मानव हानि नहीं हुई है लेकिन इस दौरान यात्रियों में अफरा तफरी मची रही। बाद में कैरेज स्टाप के जरिए इंजन और बोगी को जोड़ कर 11:06 मिनट पर ट्रेन को वाराणसी के लिए रवाना किया गया। देश में हाल के दिनों में रेलगाड़ियों के बेपटरी होने की कई घटनाएं हुई हैं। यहां भी बड़ा हादसा होता अगर ट्रेन डी- रेल हुई होती।

नई दिल्ली से चलकर शिवगंगा एक्सप्रेस (12560) वाराणसी आ रही थी। ट्रेन का स्टॉपेज इलाहाबाद के बाद सीधे वाराणसी है। भदोही जिले के ज्ञानपुर रोड रेलवे स्टेशन पर इस ट्रेन का ठहराव नहीं है। सुबह ट्रेन ने स्टेशन को क्रास किया, लेकिन 500 मीटर जाने के बाद इंजन की कपलिंग टूट गई, जिसकी वजह से इंजन बोगी से अलग हो गया। यह हादसा किशनदेवपुर गांव के पास किलोमीटर संख्या (269/06) पर हुआ। 

पत्नी के शराब पिने से रोकने पर पति ने लगाई फांसी

चालक कमला प्रसाद ने बताया कि इंजन अनकपल होने के बाद लोड कम हो गया और काफी दूर इंजन निकल आया। बाद में चालक की तरफ से इसकी जानकारी ज्ञानपुर रोड रेलवे स्टेशन को दी गई। जहां से कैरेज स्टाप पहुंच कर टूटी हुई इंजन की कपलिंग को बोगी से जोड़ा गयाय। इसके बाद गाड़ी वाराणसी के लिए रवाना की गई। इस दौरान काफी बड़ा रेल हादसा हो सकता था अगर रेल डी-रेल होती, क्योंकि ज्ञानपुर रोड रेलवे स्टेशन पर गति काफी तेज होती है। संयोग अच्छा रहा एक बड़ा हादसा टल गया। हाल के दिनों में देश के विभिन्न रेल रुटों पर टेनों के बेपटरी होने की कई घटनाएं हुई हैं। वहीं इस मामले में यात्रियों में घबराहट के दौरान चेहरे पर सुकून भी देखा गया कि जान बच गयी। अभी दो दिन पूर्व सोनभद्र में एक टेन डी-रेल हुई थी।

Related Articles

Back to top button
Close