करियरखबरे

ये कोर्स करने पर आसानी से मिलेगी नौकरी

युवाओं को डिग्री हासिल करने के बाद भी नौकरी नहीं मिल पा रही है। ऐसे में पेशेवर विषयों की ओर ही युवाओं का रुझान रहता है। आमतौर पर छात्र बारहवीं में विज्ञान लेकर इंजीनियरिंग, कॉमर्स वाले सीए, बी कॉम या मैनेजमेंट और बारहवीं में आर्ट्स करने वाले बीए और एमए के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी करते हैं, लेकिन इनके अलावा भी कई सारे नये कोर्सेज मौजूद है जो आपके लिए रोजगार पाने के साथ- साथ बेहतर करियर विकल्प भी साबित हो सकते है। कुछ ऐसे ही करियर विकल्प इस प्रकार हैं।

एनालिस्‍ट

मौजूदा आईटी तकनीक के दौर में एनालिस्‍ट की काफी मांग है। अगर आपने डाटा या डोमेन एनालिस्‍ट बनने का कोर्स किया है या आपने इसकी जानकारी ली है तो आपको अच्छी रकम वाली नौकरी मिल सकती है। इसके साथ ही इस क्षेत्र में कई तरह के विकल्प मौजूद हैं।

इंफॉर्मेशन सिक्‍योरिटी

जिस तरह से आईटी और इंटरनेट से काम हो रहा है। उसमें सुरक्षा आज एक अहम मामला बन गया है। ऐसे में इंफॉर्मेशन सिक्‍योरिटी भी एक शानदार आईटी कोर्स है। इस कोर्स के बाद आप एथिकल हैकर बन जाएंगें और किसी आईटी कंपनी के नेटवर्क के लिए सिक्‍योरिटी प्रोवाइडर के रूप में काम कर सकते हैं। इसमें आपको इंफॉर्मेशन सिक्‍योरिटी से जुड़ी हर एक बारीक जानकारी सिखाई जाती है।

पर्यटन

अगर आपको घूमना फिरना पसंद है तो आप पर्यटन के क्षेत्र में भी काम कर सकते हैं। इस क्षेत्र में आप टूरिस्‍ट गाइड, इवेंट को ऑर्डिनेटर और ट्रैवल ब्‍लॉगर या टूर लीडर की नौकरी कर सकते हैं और अपना करियर बना सकते हैं। इन जॉब्‍स में वेतन भी बढिया मिलता है।

इंटीरियर डिज़ाइनर

अगर आपको घर की सजावट करना पंसद है तो आप ये कोर्स कर सकते हैं। पेंटिंग का शौक रखने वाले लोग भी ये कोर्स कर सकते हैं। डिप्‍लोमा शॉर्ट टर्म कोर्स के रूप में आपको जल्‍द ही जॉब भी मिल जाती है और इसमें आप अपना काम भी शुरु कर सकते हैं।

फिटनेस ट्रेनर

आज कई कंपनियां फिटनेस ट्रेनर रख रहीं हैं। इसके अलावा आप मसाजर या थेरेपिस्‍ट का कोर्स कर सकते हैं। इसमें शुरुआत में भले ही आपको कम पैसा मिले पर कुछ सालों के अनुभव के बाद अच्छी कमाई होती है।

Related Articles

Back to top button
Close