खबरेमहाराष्ट्रमुंबईराज्य

योजनाओं से किया जा रहा है आदिवासियों का विकास : विष्णु सवरा

Maharashtra.मुंबई, 28 मार्च = राज्य के आदिवासी विकास मंत्री विष्णु सवरा ने नासिक शहर के महाकवि कालीदास कला मंदिर में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हए कहा कि वन हक जमीन कानून, पेसा कानून और सरकार की विभिन्न विकास योजनाओं के माध्यम से आदिवासियों का विकास किया जा रहा है। गौरतलब है कि आदिवासी विकास विभाग द्वारा 2015-16 व 2016-17 के राज्य स्तरीय आदिवासी सेवक व सेवा संस्था पुरस्कार प्रदान समारोह का आयोजन किया गया था।

आदिवासी विकास मंत्री विष्णु सवरा ने कहा कि सरकार की विभिन्न विकास योजनाओं के माध्यम से आदिवासियों का विकास किया जा रहा है। सवरा ने अपनी बात को आगे बढाते हुए कहा कि विभाग की योजनाओं का उद्देश्य आदिवासियों का विकास करना है। सरकार इसीलिए विभिन्न तहर के प्रयास कर रही है। इसमें कई स्वयंसेवी संस्थाएं भी शामिल हैं। इस कार्य में योगदान देने वाले व्यक्ति और संस्थाओं को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार हमेशा प्रयासरत है। दर्जेदार शिक्षा आदिवासियों तक पहुंचाने के लिए 48 हजार बच्चों को अब तक नामचीन अंग्रेजी स्कूल में प्रवेश दिया जा चुका है।

ये भी पढ़े : जवान मैथ्यू मामला : आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में पत्रकार पर केस दर्ज.

इस अवसर पर राज्यमंत्री भुसे ने कहा कि आदिवासियों के लिए बनाई गई योजनाओं का नियोजन मंत्रालय स्तर पर किया जा रहा है, जो आदिवासी क्षेत्र की विकास के लिए उपयुक्त है। विभिन्न संस्था और व्यक्ति सरकार के साथ मिलकर इन योजनाओं को आदिवासियों तक पहुंचाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। इस अवसर पर विधायक जे. पी. गावित, निर्मला गावित, महापौर रंजना भानसी, आदिवासी विकास विभाग की सचिव मनीषा वर्मा, आयुक्त राजीव जाधव, अंतरराष्ट्रीय धावपटू कविता राऊत, किसन तडवी आदि उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
Close