Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

राष्ट्रपति चुनाव : कांग्रेस की अगुवाई में 17 विपक्षी दलों की बैठक आज

नई दिल्ली, 22 जून = राष्ट्रपति चुनाव को लेकर गुरुवार को कांग्रेस की अगुवाई में 17 विपक्षी दलों की बैठक होगी। हालांकि नीतीश कुमार ने एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद को समर्थन का ऐलान करके विपक्ष खेमे में बेचैनी मचा दी है।
नीतीश के इस फैसले से लालू यादव जैसे उनके साथी सकते में हैं। राष्ट्रपति चुनाव में सोनिया और लालू के प्लान में नीतीश ने सेंध लगा दी है।

कांग्रेस की अगुवाई में बैठक तो हो रही है लेकिन अब विपक्ष के पास अपना राष्ट्रपति बनाने की ताकत नहीं बची है। नीतीश कुमार के समर्थन के बाद एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के लिए पास उससे ज्यादा वोट जुट चुके हैं, जितने में जीत होती है।

गुरुवार शाम 4.30 बजे कांग्रेस की अगुवाई में जब 17 विपक्षी दल राष्ट्रपति चुनाव पर मंथन करेंगे तो उनके पास ज्यादा विकल्प नहीं होंगे, क्योंकि उद्धव को तोड़ने का कांग्रेस का प्लान फेल चुका है। मायावती विपक्ष की बैठक में शामिल होंगी लेकिन वो पहले ही दलित के नाम पर कोविंद को समर्थन करने का ऐलान कर चुकी हैं।

विपक्ष को कोई अप्रत्याशित उम्मीद दिखी तो वो कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन, पूर्व लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार, पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे या गोपाल कृष्ण गांधी का नाम आगे कर सकती है।

वोट गणित

एनडीए के पास राष्ट्रपति चुनने के लिए अभी पांच लाख 32 हजार वोट हैं। ओडिशा की सत्ताधारी बीजेडी ने भी कोविंद का समर्थन किया है। बीजेडी के पास 37 हजार 257 वोट हैं। बीजेपी को दक्षिण भारत की दो प्रमुख पार्टियां वाईएसआर कांग्रेस और टीआरएस का समर्थन भी हासिल है और अब नीतीश की पार्टी के भी 20 हजार 779 वोट एनडीए के खाते में आ गए। ऐसे में अब कोविंद के समर्थन में छह लाख 29 हजार 658 वोट हो गए हैं। जो जीत के लिए जरूरी पांच लाख 49 हजार 422 वोटों से कहीं ज्यादा हैं।

Related Articles

Back to top button
Close