Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

रेप का आरोपी दाती महाराज पूछताछ के लिए क्राइम ब्रांच के ऑफिस पहुंचा

नई दिल्ली, 19 जून (हि.स.)। दुष्कर्म के आरोपी बाबा दाती महाराज मंगलवार सुबह चाणक्यपुरी स्थित क्राइम ब्रांच के ऑफिस पहुंचा। क्राइम ब्रांच ने रेप के मामले में पेश होने के लिए बुधवार तक का दाती को समय दिया था। दाती महाराज पर अपनी एक शिष्या के साथ रेप करने का आरोप है।

पीड़िता का आरोप है कि दो वर्ष पहले दाती महाराज ने दिल्ली व राजस्थान स्थित आश्रम में उसके साथ दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दिया है। पुलिस के अनुसार बाबा को सोमवार 11 बजे पूछताछ के लिए बुलाया गया था। लेकिन 1 बजे के बाद भी वह पूछताछ में शामिल होने के लिए नहीं आया। हालांकि उसके पूछताछ में शामिल होने की संभावना पहले से ही काफी कम थी। शुक्रवार से ही वह पाली, राजस्थान स्थित आश्रम से गायब था। तब से ही उसका कोई पता नहीं था। पुलिस ने दाती महाराज को पूछताछ में शामिल होने के लिए शुक्रवार को ही नोटिस जारी किया था।

दाती महाराज पर दर्ज दुष्कर्म मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने पाली, राजस्थान स्थित आश्रम में छापेमारी के दौरान पाया कि वहां से करीब 600 लड़कियां गायब हैं। फिलहाल पुलिस जांच कर रही है कि इन लड़कियों को दाती महाराज ने गायब किया है या वे छुट्टियों में अपने घर गई हुई हैं। क्राइम ब्रांच की टीम को आश्रम में सिर्फ 100 लड़कियां मिलीं। टीम ने उनसे पूछताछ भी की।
अब तक क्या-क्या हुआ

10 जून 2018–दिल्ली के फतेहपुर बेरी थाना में दाती महाराज की शिष्या ने अपने साथ दुष्कर्म किए जाने का मामला दर्ज कराया। पीड़िता ने बताया कि दो साल पहले दिल्ली के फतेहपुर बेरी के अपने आश्रम में और राजस्थान के पाली ज़िले में मौजूद आलावास के आश्रम में उसके साथ दुष्कर्म किया गया।

11 जून 2018–दाती महाराज ने फतेहपुर बेरी आश्रम से छोड़ा और पाली के आश्रम में जा पहुंचा। वहां से पीड़िता के शपथ का हवाला देते हुए मीडिया के जरिये जांच में सहयोग देने का ऐलान किया। 

12 जून 2018–मामले की जांच स्थानीय पुलिस से लेकर क्राइम ब्रांच को सौंप दी गई। इसके बाद क्राइम ब्रांच ने स्थानीय पुलिस से इस मामले से संबंधित जांच रिपोर्ट हासिल किए। 

13 जून 2018–दाती महाराज के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी किया गया, ताकि दुष्कर्म का आरोपी दाती जांच के दौरान कहीं बाहर न चला जाए। 

14 जून 2018–बाबा के फतेहपुर बेरी आश्रम पर क्राइम ब्रांच की टीम ने छोपमारी की। करीब दो घंटे तक छापेमारी के दौरान पीड़िता के बताए गए जगह का मौका मुआयना किया।

15 जून 2018–दोबार क्राइम ब्रांच की टीम ने करीब सात घंटे तक छापेमारी की और आश्रम के 50 सेवादारों से सघन पूछताछ की। पूरे आश्रम के चप्पे-चप्पे की तलाशी ली गई।

16 जून 2018–बाबा के पाली आश्रम में क्राइम ब्रांच की एक टीम ने छापेमारी की और करीब पांच घंटे वहां मौजूद 27 सेवादारों से पूछताछ की।

19 जून 2018– मंगलवार सुबह रेप का आरोपी दाती महाराज चाणक्यपुरी स्थित क्राइम ब्रांच के ऑफिस पहुंचा,जहां उससे पांच घंटे तक पूछताछ की गई। 

क्या है था मामला 

दिल्ली के फतेहपुर बेरी थाना में पीड़िता ने दाती महाराज के खिलाफ़ तहरीर दी कि बाबा ने उनके साथ दो साल पहले दो बार बलात्कार किया। एक बार दिल्ली के फतेहपुर बेरी के अपने आश्रम में और दूसरी बार राजस्थान के पाली ज़िले में मौजूद आलावास के आश्रम में। चूंकि इल्ज़ाम संगीन थे पुलिस ने भी बाबा और उनके कुछ सहयोगियों के खिलाफ़ आईपीसी की धारा 354 यानी छेड़छाड़, 376 यानी बलात्कार और 34 यानी जुर्म करने में एक राय होने जैसी धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

Related Articles

Back to top button
Close