खबरे

रेलवे यार्ड में खराब हो रहा हैं गरीबों का अनाज !

शहडोल, 19 जनवरी=  रेलवे यार्ड में लगभग 500 ट्रक गेंहू व चावल एक साथ उतार कर रखे गये है, जिन्हें परिवहन ठेकेदार के माध्यम से विभिन्न समितियों व गोदामों तक पहुंचाना है। खुले में मिश्रित कर रखा गया यह खाद्यान्न धूल-धूप व ओस से तो प्रभावित हो ही रहा है, साथ ही शासन द्वारा निर्धारित पैमाने जिसमें दोनों खाद्यान्नों को एक साथ उतारने की मनाही की गई है, उसकी भी धज्जियां उड़ा रहा है।

बहरहाल परिवहन ठेकेदार सुनील कुकरेती और पर्दे के पीछे ठेका लेकर काम करने वाले विक्की व राम नामक कथित भाईयों के हौसले इतने बढ़ चुके हैं कि इस मामले में जब उनका पक्ष जानना चाहा तो उन्होंने सीधे एम.डी. सिंह या कलेक्टर शहडोल से जवाब पूछने की बातें कहीं। गौरतलब है कि रेलवे यार्ड से खाद्यान्न परिवहन का ठेका देने के मामले में पहले ही एम.डी. सिंह और सुनील कुकरेती नामक की नजदीकियां सामने आ चुकी हैं। जिसमें आधा दर्जन नोटिस देने के बाद भी नॉन प्रबंधक ने कार्यवाही करने की बजाये मामले को ठण्डे बस्ते में डाल दिया था।

बीते तीन से चार दिनों के दौरान रेलवे यार्ड में गेंहू और चावल के तीन रैक खाली हुए, नियमत: गेंहू और चावल न तो एक साथ उतारे जाने चाहिए और न ही यार्ड में एक साथ रखे जाने चाहिए, लेकिन नॉन प्रबंधक से मिली छूट के चलते यहां सबकुछ नियमों को जेब में रखकर संचालित हो रहा है। अनुमान के मुताबिक बुधवार को लगातार हो रहे परिवहन के बावजूद लगभग 500 ट्रक गेंहू व चावल यार्ड में रखा मिला।

रेलवे यार्ड में इतनी बड़ी तादात में रखे हुए खाद्यान्न की कोई सुरक्षा नहीं की गई है। यही नहीं धूल व धूप के अलावा पड़ रही ओस से खाद्यान्न की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है, साथ ही बारिश के अंदेशे ने खाद्यान्न की सुरक्षा को लेकर चिंताएं और बढ़ा दी है। करोड़ों रूपये का खाद्यान्न महज परिवहन ठेकेदार की लापरवाही के कारण किसी भी समय नष्ट हो सकता है।

रेलवे यार्ड से खाद्यान्न परिवहन का ठेका लेने वाले सुनील कुकरेती नामक ठेकेदार को कठपुतली बनाकर काम कर रहे विक्की और राम नामक कथित भाई बुधवार को खुलकर सामने आ गये। बुधवार की दोपहर लगभग तीन बजे जब इस संबंध में राज एक्सप्रेस की टीम मौके पर पहुंची तो राम जेठानी नामक कथित कारोबारी यहां की व्यवस्था सम्हाले हुए नजर आये। गेंहू व चावल का एक साथ इतनी बड़ी तादात में उठाव न होने के संबंध में बड़ी बेबाकी से कहा कि इस संबंध में मैं कुछ नहीं कहूंगा, प्रबंधक एम.डी. सिंह और कलेक्टर से बात करो। हम अपनी मर्जी के मुताबिक काम करते हैं, जब हमने नोटिस का जवाब नहीं दिया तो, यह मामला तो बहुत छोटा है।

रेलवे यार्ड से गेंहू व चावल जल्दी उठाव हो सके, उसके लिए परिवहन ठेकेदार को काम तेज करने के लिए कहा गया है। पानी गिरने की स्थिति से बचाव के लिए तिरपाल आदि की व्यवस्था के लिए भी हम कह देते हैं।
एम.डी. सिंह ,प्रबंधक, नॉन, शहडोल

चावल यार्ड में नहीं है, वहां सिर्फ गेंहू ही पड़ा है, हम जल्दी परिवहन करवाने में लगे हुए है।
जे.एल. चौहान जिला खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी

Related Articles

Back to top button
Close