खबरेमहाराष्ट्रमुंबई

रेलवे लाइन विस्तार को लेकर सैंडहस्ट रोड स्टेशन होगा जमींदोज !

मुम्बई, 20 जनवरी=  मुम्बई हार्बर रेलवे मार्ग पर सैंडहस्ट रोड रेलवे स्टेशन पर रेलवे लाइन के विस्तार को लेकर हथौड़ा चलाया जाएगा। मध्य रेलवे का मानना है कि हार्बर लाइन पर यात्रियों की संख्या बढ़ी है। इसलिए सीएसटी-कुर्ला मार्ग पर पांचवी-छठवीं लाइन बैठाने की मंजूरी रेलवे बोर्ड से मिल चुकी है।

गौरतलब है कि मध्य रेलवे पर पांचवी-छठवीं लाइन बिछाने का कार्य चल रहा है। इसी मार्ग पर हार्बर को भी जोड़े जाने की चर्चा है। इसके लिए मध्य रेलवे ने अनेक मार्गों पर बदलाव लाने के लिए तैयारी शुरू कर दी है। रेलवे बोर्ड से मंजूरी मिलने के बाद नक्शा तैयार करने के अलावा अन्य मुद्दों पर तैयारी अंतिम चरण में है। बताया जा रहा है कि सैंडहस्ट रोड स्टेशन को अब पी. डिमेलो रोड के बगल में बनाया जाएगा। सीएसटी-कुर्ला मार्ग पर पांचवी व छठवीं लाइन बिछाने के लिए जगह न होने पर भायखला, चिंचपोकली, करी रोड और सायन रेलवे के स्थानकों में भी बदलाव किया जाएगा।

दादर स्टेशन के पश्चिम क्षेत्र में दो प्लेटफार्म बनाए जाएंगे। इसी के चलते हार्बर रेलवे मार्ग पर कुर्ला-सीएसटी के मार्ग में भी बदलाव किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि 1985 से 1900 के बीच फस्र्ट विस्काउंट सैंडहस्ट मुंबई के गवर्नर थे। उन्हीं के नाम पर हार्बर लाइन पर रेलवे स्टेशन का निर्माण 1921 में किया गया था और अब इस रेलवे स्टेशन पर हथौड़ा चलाने का निर्णय मध्य रेलवे प्रशासन ने लिया है।

Related Articles

Back to top button
Close