Home Sliderखबरेमुंबईराज्य

विकास के लिए 1343 वृक्षों पर कुल्हाड़ी , प्राधिकरण की बैठक में होगा तय

शिवसेना ने पेड़ो को बचाने के लिए आरे में बन रहे मेट्रो कारशेड को दे दी थी तिलांजलि

मुंबई. शिवसेना ने पेड़ो को बचाने के लिए आरे में बन रहे मेट्रो कारशेड को तिलांजलि दे दी थी. अब मुंबई में विभिन्न विकास परियोजनाओं के लिए 1343 वृक्षों पर कुल्हाड़ी चलने वाली है. बीएमसी के वृक्ष प्राधिकरण की मंगलवार को होनेवाली बैठक में वृक्षों को काटने पर निर्णय लिया जाएगा मेट्रो रेलवे के विभिन्न मार्गों, पश्चिम रेलवे के विस्तार सहित प्राइवेट प्रोजेक्ट के लिए 770 पेड़ों को काटने व 573 पेड़ों को पुनर्रोपित करने का प्रस्ताव वृक्ष प्राधिकरण को भेजा गया है. बीएमसी में सत्तधारी शिवसेना पर सबकी निगाह लगी हुई है कि वह इस पर क्या स्टैंड लेती है.

वृक्ष प्राधिकरण में लाए गए प्रस्ताव के अनुसार वडाला से ठाणे तक जानेवाली मेट्रो 4 के लिए घाटकोपर में 133 पेड़ों को काटा जाना है, जबकि 108 पेड़ों को पुनर्रोपित किया जाएगा. इसी तरह विक्रोली में 105 पेड़ काटने व 39 को पुनर्रोपित करने, अंधेरी पश्चिम में 41 पेड़ काटने और145 पुनर्रोपित करने का प्रस्ताव है. मेट्रो 3 के अंतर्गत विधानभवन स्टेशन के निर्माण के लिए 24 पेड़ काटने और 17 पुनर्रोपित किए जाने हैं. मेट्रो के लिए 303 पेड़ काटने व 219 पुनर्रोपित किया जाएगा. पश्चिम रेलवे के अंतर्गत जोगेश्वरी से राम मंदिर के बीच पुल निर्माण के लिए 9 पेड़ काटने, 57 पुनर्रोपित करने, अंधेरी से आंबोली के बीच प्रस्तावित पुल के लिए 35 काटने व 15 पुनर्रोपित करने का प्रस्ताव है. सांताक्रुज से खार के बीच प्रस्तावित छठवें रेल मार्ग के विस्तार के लिए 18 पेड़ काटने व 27 पुनर्रोपित करने की योजना है. लोकमान्य तिलक टर्मिनस के कोचिंग लाइन के निर्माण के लिए 114 पेड़ काटने और 32 पुनर्रोपित करने का प्रस्ताव है. इस तरह कुल 176 पेड़ काटने व 131 पुनर्रोपित करने का प्रस्ताव है.

लोअर परेल स्थित दो निजी प्रोजेक्ट के लिए 300 पेड़ों को काटे जाने का प्रस्ताव लाया गया है. एक अन्य प्रोजेक्ट के लिए 156 पेड़ काटने व 38 पुनर्रोपित करने व दूसरे प्रोजेक्ट के लिए 92 पेड़ काटने और 12 पुनर्रोपित करने का प्रस्ताव है. इसी तरह चारकोप, दिंडोशी, गोरेगांव में भी प्राइवेट प्रोजेक्ट के लिए पेड़ों की कटाई होनी है. शिवसेना पेड़ काटने का विरोध करने वाले ‘आरे बचाओ’ आंदोलन के समर्थन में कूद पड़ी थी. मुंबई में वृक्ष लगाने का समर्थन भी कर रही है अब यह देखना है कि वह 1343पेड़ों को बचाने में आगे आती है या काटने वाले प्रस्ताव को आगे बढ़ाती है.

Related Articles

Back to top button
Close