Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

कोटा में 1.05 लाख युवा शक्ति ने बनाया योग का विश्व रिकॉर्ड

कोटा, 21 जून (हि.स.)। चौथे अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर राजस्थान के कोटा शहर में 1.05 लाख विद्यार्थियों, युवाओं एवं नागरिकों ने एक ही स्थान पर 30 मिनट तक सामूहिक योगाभ्यास कर नया विश्व कीर्तिमान रच दिया। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड,लंदन की प्रतिनिधी रैबेका ने समारोह के अंत में मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे एवं स्वामी रामदेव को वर्ल्ड रिकॉर्ड सर्टिफिकेट प्रदान किया। उन्होंने बताया कि इससे पहले सियोना में 65,500 लोगों ने योग का रिकॉर्ड बनाया था, जो आज कोटा में टूटा है। खचाखच भरे आरएसी ग्राउंड में मुख्यमंत्री ने कहा कि योग के इस कीर्तिमान से दुनिया में देश और राज्य का गौरव बढ़ा है।

इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सर्राफ, सांसद दुष्यंत सिंह, ओम बिड़ला सहित कोटा के विधायक, जनप्रतिनिधी, प्रशासनिक अधिकारी, कोचिंग संस्थान एलन के निदेशक गोविंद माहेश्वरी एवं रेजोनेंस के निदेशक आरके वर्मा सहित 50 विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधी मौजूद रहे। गिनीज बुक के भारतीय प्रतिनिधी स्वप्निल ने बताया कि शिविर स्थल पर प्रातः 5 बजे से 7 बजे तक 10 प्रवेश द्वार पर बार कोड से 1.05 लाख संख्या दर्ज की गई। इसके बाद आने वाले नागरिकों की संख्या को बाद में जोड़ दिया जाएगा।

स्वामी रामदेव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल से आज दुनिया के 177 देशों में योग दिवस मनाया गया। सही नीति और नीयत से राजस्थान भी आगे बढ़ रहा है। राज्य के प्रत्येक जिले में मंत्रियों ने योग शिविरों में भाग लेकर जागरुकता पैदा की। शिविर के अंत में ‘जमीं सलाम करे, आसमां सलाम करे, करो वो काम, जिसे सारा जहां सलाम करे..’ योग गीत पर पतंजलि गुरुकुल के विद्यार्थियों ने हैरतंगेज योग मुद्राओं से सबका दिल जीता।

विद्यार्थियों को योग से मिली नई ऊर्जा:

कोटा में विभिन्न राज्यों के हजारों कोचिंग विद्यार्थियों ने जैसे ही सामूहिक योग प्रारंभ किया तो शिविर स्थल पर चारों ओर उत्साह की हिलोरे उठने लगी। उन्हें तनावमुक्त पढ़ाई करने के लिए विशेष योगासन व प्राणायाम बताए गए। विद्यार्थियों ने कहा कि वे स्ट्रेस से बचने के लिए नियमित योग करेंगे। इससे मन और मस्तिष्क को बहुत शांति मिली। शिविर के अंत में हजारों छाते हवा में लहराकर उन्होंनेे खुशियां जाहिर की।

सरकार व जिला प्रशासन का आभार:

स्वामी रामदेव ने इस ऐतिहासिक आयोजन को सफल बनाने के लिए राज्य सरकार, शासन सचिव, डीजीपी, कमिश्नर केसी वर्मा, आईजी विशाल बंसल, कलक्टर गौरव गोयल, एसपी अंशुमान भौमिया सहित 50 से अधिक संस्थाओं, कोचिंग संस्थानों एवं शहरवासियों का आभार जताया।

Related Articles

Back to top button
Close