Home Sliderखबरेदेशनई दिल्ली

व्हाट्सएप पर फोटो और वीडियो छिपाकर रखना चाहते हैं तो करना होगा ये काम

नई दिल्ली(24 जुलाई): दुनिया भर में अपनी मजबूत पकड़ बनाने वाला व्हाट्सएप एप है। कीब 150 करोड़ लोग व्हाट्सएप एप का इस्तेमाल करते हैं। यदि हमें कही भी कोई फोटों या वीडियो भेजनी होती है तो अमूमन इसी एप का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन, वॉट्सऐप पर अगर हम कोई फोटो, विडियो, लिंक या जरूरी डॉक्यूमेंट्स बिना किसी को सेंड किए अपने पास रखना चाहें तो क्या? हम आपको एक खास ट्रिक बता रहे हैं,

जिसमें आप वॉट्सऐप पर अपना ‘सीक्रेट’ ग्रुप बनाकर पर्सनल फोटो, विडियो, जरूरी लिंक और डॉक्यूमेंट पूरी तरह सेफ रख सकते हैं और कोई दूसरा व्यक्ति इन तक पहुंच भी नहीं बना पाएगा। व्हाट्एसप पर अपना सीक्रेट ग्रुप बनाने के लिए आपको कुछ मिनटों के लिए किसी एक दोस्त को उस नए ग्रुप से जोड़ना होगा। सीक्रेट ग्रुप के लिए आप व्हाट्सएप पर सबसे पहले किसी भी नाम से एक नया ग्रुप बनाएं। हमने XYZ के नाम से एक ग्रुप बनाया है।

आप कुछ मिनटों के लिए एक दोस्त को इस ग्रुप से जोड़ लें। दोस्त को जोड़ने के साथ नया ग्रुप बन जाएगा।अब आप उस व्हाट्सएप ग्रुप के ग्रुप इंफो पर जाएं। इसके लिए आपको ग्रुप में पहुंचकर ऊपर दाएं तरफ दिए गए तीन डॉट पर क्लिक करना होगा। तीन डॉट पर क्लिक करते ही आप ग्रुप इंफो पर पहुंच जाएंगे, जहां ग्रुप के बारे में जानकारी दी गई होगी। वहां पहुंचकर आप अपने दोस्त को ग्रुप से रिमूव कर दीजिए। अब आप उस ग्रुप में अकेले रह जाएंगे। यानी, यह आपका पर्सनल या सीक्रेट ग्रुप हो जाएगा। दोस्त को रिमूव करने के बाद ग्रुप इंफो में ही जाकर आप अपनी सहूलियत के हिसाब से इसका नाम बदल सकते हैं।

यह प्रोसेस पूरा करते ही व्हाट्सएप पर आपका सीक्रेट ग्रुप तरह हो जाएगा। किसी भी व्यक्ति की इस तक पहुंच नहीं होगी। आप इस ग्रुप में अपने फोटो, विडियो, जरूरी लिंक और डॉक्यूमेंट्स रख सकेंगे। कई बार ऐसा होता है कि हम मोबाइल पर कोई विडियो देख रहे होते हैं या खबर पढ़ रहे होते हैं और हम इसका लिंक अपने पास रखना चाहते हैं, लेकिन हमारे पास विकल्प नहीं होता है। लेकिन, वॉट्सऐप पर यह ग्रुप बनाने के बाद आप इसे वहां रख सकेंगे।

/

पालघर में आयकर अधिकारियों ने ब्लड डोनेट करके दिव्यांग बच्चों, बुजुर्गों के बीच मनाया आयकर दिवस

Related Articles

Back to top button
Close