उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

सबसे पहले आ सकता है रिसिया नगर पंचायत का परिणाम

बहराइच, 28 नवम्बर (हि स.)। निकाय चुनाव की मतगणना 01 दिसम्बर की सुबह से शुरू हो जाएगी। दो नगर पालिका परिषद व दो नगर पंचायतों के परिणाम के लिए 100 टेबिल लगाई गई हैं। एक टेबिल पर अधिकतम सात बूथों के वोट गिने जाएंगे। मतगणना में सिर्फ प्रत्याशी और उनके द्वारा नामित अभिकर्ता ही शामिल होंगे। सुबह सात बजे से मतगणना स्थल गल्लामंडी परिसर के रास्ते को सील कर दिया जाएगा। सबसे पहले रिसिया नगर पंचायत का परिणाम आने की उम्मीद है। 

जिले की नगरपालिका परिषद बहराइच व नानपारा तथा नगर पंचायत रिसिया और जरवल के लिए 26 नवम्बर को वोट डाले गए थे। बहराइच नगर पालिका परिषद के लिए 51.46 फीसदी, नानपारा में 60.96 प्रतिशत, नगर पंचायत रिसिया में 72.26 व नगर पंचायत जरवल में 65.53 फीसदी वोट पड़े। इन मतों की गणना शनिवार सुबह 8 बजे गल्लामंडी परिसर सलारगंज में की जाएगी। रिसिया नगर पंचायत में सबसे कम 11 वार्ड हैं। ऐसे में यहां के परिणाम सबसे पहले आने की उम्मीद है। इसके बाद जरवल नगर पंचायत का परिणाम आएगा। यहां अध्यक्ष पद के 10 व सभासद पद के 55 उम्मीदवार मैदान मे हैं। दोपहर बाद तक नगर पालिका परिषद नानपारा का परिणाम भी घोषित होने की उम्मीद है। यहां अध्यक्ष पद के 10 व सभासद पद के 121 प्रत्याशी चुनाव लड़ रहे हैं। 

बहराइच नगर पालिका परिषद का परिणाम जानने के लिए इंतजार करना होगा। सबसे अंत में बहराइच नगर पालिका परिषद के परिणाम घोषित हो सकेंगे। क्योंकि यहां पर 31 वार्डों में 242 सभासद पद के प्रत्याशी मैदान में हैं। जबकि अध्यक्ष पद के 14 प्रत्याशी ताल ठोंक रहे हैं। मतगणना के लिए बहराइच गल्लामंडी परिसर में 100 टेबिल लगाई हैं। इसके अलावा नानपारा नगर पालिका परिषद की मतगणना नानपारा में व जरवल नगर पंचायत के मतों की गिनती कैसरगंज हुकुम सिंह इंटर कालेज में की जाएगी। 

गल्लामंडी सलारगंज में रहेगी गहमागहमी

गल्लामंडी सलारगंज मतगणना स्थल पर बहराइच नगर पालिका परिषद के 31 वार्डों के लिए 66 टेबिल लगाई गई हैं। इन्हीं टेबिल पर सभासद के साथ ही अध्यक्ष पद के प्रत्याशियों के मतों की गिनती होगी। इसके अलावा गल्लामंडी के दूसरे परिसर में नगर पंचायत रिसिया के 11 वार्डों के मतों की गिनती के लिए 4 टेबिल लगाई गई हैं। 

नानपारा में यहां होगी मतों की गणना

नानपारा नगर पालिका परिषद के 25 वार्डों के मतों की गिनती शंकर इंटर कालेज के परिसर में की जाएगी। यहां पर भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मतों की गिनती के लिए यहां 24 टेबिल लगाई गई है।

तीन टेबुलों पर गिने जाएंगे जरवल के मत

नगर पंचायत जरवल के एक अध्यक्ष व 13 वार्डों के सभासद प्रत्याशियों के मतों की गिनती ठाकुर हुकुम सिंह इंटर कालेज में होगी। यहां मतगणना के लिए 6 टेबिल लगाई गई हैं। 

सुबह दिशा निर्देश के बाद शुरू होगी गणना

सहायक निर्वाचन अधिकारी अशोक कुमार कनौजिया ने बताया कि मतगणना कर्मचारियों को गल्लामंडी में शनिवार सुबह 6 बजे बुलाया गया है। यहां मतगणना के मामले में एक बार आयोग के दिशा निर्देशों की जानकारी दी जाएगी। इसके पश्चात प्रत्याशियों या निर्वाचन अभिकर्ता की मौजूदगी में स्ट्रांगरूम से मतपेटियों को बाहर निकाला जाएगा। 

सदस्य प्रत्याशियों के लिए नियम

सहायक निर्वाचन अधिकारी वी.के. श्रीवास्तव ने बताया कि मतगणना के समय एक टेबिल पर प्रत्याशी ही मौजूद रह सकेंगे। महिला प्रत्याशी होने की स्थिति में निर्वाचन अभिकर्ता भी रह सकते हैं। जबकि अध्यक्ष पद के लिए हर टेबुल पर एक निर्वाचन अभिकर्ता रह सकेगा। सुबह 8 बजे से मतों की छंटाई कार्य के बाद 50-50 मतों की गड्डी बनाई जाएगी। इसके पश्चात सदस्य पद की मतगणना सबसे पहले शुरू होगी। इसके बाद अध्यक्ष पद के मतों की गणना की जाएगी। 

मोबाइल रहेगा प्रतिबंधित

मतगणना स्थल तक कोई भी प्रत्याशी या उनका एजेंट मोबाइल फोन, सेलुलर फोन, लैपटाप व टैबलेट आदि लेकर प्रवेश नहीं करेगा। मतगणना स्थल के बाहर कक्षों को प्रदर्शित करने के लिए मानचित्र भी लगाया जाएगा। 

विजय जुलूस नहीं निकलेगा

नगर मजिस्ट्रेट प्रमिल कुमार सिंह ने बताया कि शांति एवं कानून व्यवस्था को देखते हुए विजय जुलूस पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। सभी प्रत्याशी विजयी होने के बाद प्रमाण पत्र लेकर बिना जुलूस के घर जाएंगे।

Related Articles

Back to top button
Close