उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

सरकारी योजनाएं जनता तक पहुंचाने में आये आयें प्रतिष्ठित संस्थान-योगी

लखनऊ, 07 नवम्बर (हि.स.)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि देश के प्रतिष्ठित संस्थानों को व्यवसाय के साथ देश के अन्तिम छोर पर खड़े आदमी तक सरकारी योजनाओं को पहुंचाने में आगे आना चाहिए। सरकार योजनाएं बना सकती है, लेकिन लोगों में जागरूकता नहीं होगी तो उन्हें उसका लाभ नहीं मिल पाता। ऐसे में समाज के जागरूक लोगों को आगे आना होगा। मुख्यमंत्री मंगलवार को एचसीएल के समुदाय कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस मौके पर उन्होंने मल्हपुर सौर ऊर्जा मिनी ग्रिड 26.3 केडब्ल्यूपी का शिलान्यास किया।

एचसीएल ने बनाई 1500 करोड़ रुपये के निवेश की योजना 

उन्होंने कहा कि एचसीएल ने प्रदेश के लिए 1500 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई है जो प्रदेश की तरक्की में सहयोग करेगी। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में शामिल होकर मुझे प्रसन्नता हो रही है। यह मेरे लिए दोहरी खुशी का समय है। एचसीएल ने न सिर्फ यहां के युवाओं को रोजगार के मौके दिए, बल्कि गांवों को भी विकसित करने का काम किया है।

शैक्षिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देना अच्छा काम 

मुख्यमंत्री ने कहा कि एचसीएल फाउण्डेशन ऐसे 1900 बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देने का काम कर रही है, जिनके परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से कम है। उन्होंने कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि ऐसे शैक्षिक कार्यक्रमों को बढ़ावा देकर एचसीएल फाउण्डेशन बहुत अच्छा काम कर कर रही है। 

श्रीमद्भागवत गीता का किया जिक्र

उन्होंने कहा कि श्रीमद्भागवत गीता में भी लिखा है कि किसी को ज्ञानवान बना देना बहुत बड़ा कार्य है। आज एक महत्वपूर्ण बैठक में उन गांवों के विकास को लेकर फैसला किया जाएगा जिनमें शासन की योजनाएं आज तक नहीं पहुंची हैं। ऐसे 1625 गांवों में से कुछ गांवों को गोद लेकर उनके विकास को आगे बढ़ने का कार्य शिव नाडार फाउंडेशन करे।

7 महीने में 15 हजार मजरों में पहुंचायी बिजली 

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में 60 हजार ग्राम पंचायत और 1 लाख 71 हजार छोटे मजरे है। जिसमें 1 लाख से अधिक मजरों में बिजली नहीं पहुंची है। सरकार बनने के बाद 7 महीने के भीतर 15 हजार मजरों में बिजली पहुंचने का काम किया गया। वहीं 6 जिलों को खुले में शौच से मुक्त किया गया है। दिसम्बर 2017 तक 30 जिलों को शौच से मुक्त करने का लक्ष्य रखा गया है। इस मौके पर उन्होंने हरदोई के कछौना विकासखंड से आए लोगों को उत्कृष्ट कार्य के लिए सम्मानित किया। 

कार्यक्रम में एचसीएल के चैयरमैन शिव नाडार ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अंग वस्त्र भेंट कर सम्मानित किया। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा भी उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button
Close