खबरेलाइफस्टाइल

सिरके से होते हैं कई काम

सिरके का इस्तेमाल लगभग सभी घरों में खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। सिरका केवल रसोई में ही नहीं, बल्कि घर के कई कामों को संवारने में भी काम आता है। जी हां, घर में चीटियों को भगाने से लेकर फर्श के दाग मिटाने तक कई तरीको से सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे घर की साफ सफाई करते समय आने वाली आपकी परेशानियां भी आसानी से हल हो जाएंगी।

फ्रिज की सफाई

फ्रिज में कई बार अजीब सी बदबू आने लगती है। उस बदबू से छुटकारा पाने के लिए पानी और सफेद सिरके को मिला कर पेस्ट तैयार करें और इससे फ्रिज की सफाई करे। आप चाहे तो किचन की सफाई के लिए भी आज इस पेस्ट को इस्तेमाल कर सकती हैं।

दाग हटाए

अक्सर हल्के रंग वाले कपड़े पसीने से खराब हो जाते हैं और उसमें दाग पड़ जाते हैं। ऐसे कपड़ों को धोने से पहले उनपर सिरका छिड़क दे। ऐसा करने से दाग आसानी से निकल जायेंगे।

फूल रहेंगे ताजे

फूलदान में रखे असली फूल अक्सर मुरझा जाते हैं। ऐसे में उन्हें लंबे समय तक ताजा बनाये रखने के लिए एक चम्मच सिरका फूलदान में डालकर रखे। इससे फूल ताजा बने रहेंगे।

चीटियों को भगाए

अगर किसी वजह से घर के आसपास या कोने में चीटियां इकट्ठी हो जाए तो सिरके और पानी को बराबर मात्रा में मिलाकर उस जगह पर छिड़के। इससे चीटियां तुरंत भाग जाएगी।

फर्श चमकाए

पानी वाली बाल्टी में सिरका मिलाकर इससे फर्श साफ करे। इसके बाद साफ पानी से फर्श को धोए। इससे फर्श पर लगे सभी दाग-धब्बे दूर होंगे और फर्श चमक जाएगा।

Related Articles

Back to top button
Close