उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

कांग्रेस-सपा ने पेश किया 10 सूत्रीय एजेण्डा.

Uttar Pradesh. लखनऊ, 11 फरवरी =  विधानसभा चुनाव को लेकर गठबन्धन करने के बाद कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी और समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर यहां साझा प्रेस कांफ्रेंस की। इन दोनों ने यहां 10 सूत्रीय एजेण्डा पेश किया, जिसमें दोनों ने अपनी दस मुख्य प्राथमिकताएं बतायीं।

प्रेस कांफ्रेंस की शुरुआत करते हुए सपा अध्यक्ष ने बताया कि हमारी गठबन्धन की सरकार बनने पर स्मार्ट फोन देने के साथ 20 लाख युवाओं को कौशल विकास मिशन के जरिए रोजगार दिया जायेगा। किसानों को कर्ज से राहत और सस्ती बिजली और फसलों के उचित दाम, 01 करोड़ गरीब परिवारों को 01 हजार रूपए की मासिक पेन्शन और शहरी गरीबों 10 रूपए में दिन का भोजन दिया जाएगा। इसके अलावा सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत और पंचायत चुनावों में 50 प्रतिशत आरक्षण, पांच साल गांवों में बिजली, पानी और सड़क की व्यवस्था, दलित एवं पिछड़े वर्ग के 10 लाख से ज्यादा गरीब परिवारों को मुफ्त आवास, अल्पसंख्यकों और पिछड़ों को लाभप्रद योजनाओं में जनसंख्या के अनुपात में हिस्सेदारी, तेज और असरदार कार्रवाई के लिए पुलिस का आधुनिकरण और यूपी 100 का योजनाबद्ध विस्तार तथा 6 शहरों में मेट्रो और सभी जिला मुख्यालयों को चार लेन से जोड़ा जायेगा। इसके अलावा कक्षा नौ से बारह की सभी छात्राओं और मेधावी छात्रों को फ्री साइकिल दी जायेगी।

इस दौरान मीडिया के सवालों के जवाब में अखिलेश ने कहा, कुछ लोग मन की बातें करते हैं और कुछ लोग काम करते हैं। किसी को भी ज्यादा इमोशनल या ज्यादा गुस्सा नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह साबित कर रहा है कि कहीं न कहीं जमीन खिसक रही है। हम किसी से कुछ छीन नहीं रहे हैं। हम सरकार में जैसे थे, वैसा ही आना चाहते हैं। वहीं राहुल गांधी ने कहा कि हम चाहते हैं कि यूपी के हर व्यक्ति को लगे कि ये उनकी अपनी सरकार है।

राहुल से पूछा गया कि नरेंद्र मोदी ने कहा, कांग्रेस पार्टी के लोग अपनी हद में रहें, मेरे पास सबकी जन्मपत्री है। क्या आप इसे धमकी मानते हैं? इसके जवाब में पहले अखिलेश ने कहा कि इन्टरनेट का जमाना है एक क्लिक में किसी की भी कुंडली मिल सकती है। वहीं इसके बाद राहुल ने कहा कि हिंदुस्तान के सामने सबसे बड़ी कठिनाई युवाओं को रोजगार देना है। पीएम मोदी ने रोजगार देने का वादा पूरा नहीं किया। मोदी जी सर्जिकल स्ट्राइक की बात करते हैं। सात साल में सबसे ज्यादा हमारे लोग मारे गए। मोदी जी को जन्मपत्री पढ़ना और लोगों के बाथरूम में झांकना पसंद है, वह खाली वक्त में यह करें लेकिन देश की कठिनाइयों पर भी ध्यान दें।

वहीं मौलाना बुखारी, कल्बे जव्वाद की नाराजगी के सवाल पर अखिलेश ने कल्बे जव्वाद को लेकर कहा कि वह बहुत अच्छे हैं। उनके आसपास सुंदरता हम ही लेकर आए हैं। थोड़ी नाराजगी है उसकी वजह आप लोग बेहतर समझ सकते हैं। अभी वह भाजपा के लिए वोट मांग रहे थे, अब बसपा के लिए वोट मांग रहे हैं। उन्होंने कहा कि वहीं जो दिल्ली वाले मौलाना हैं, वह कुछ भी कहें लेकिन अकेले में आशीर्वाद हम को ही देंगे। वहीं सीटों के सवाल पर राहुल ने कहा कि 99 प्रतिशत सीटों पर कोई समस्या नहीं है, वहीं छह से सात सीटों पर जो समस्या है, उन्हें जल्द सुलझा लिया जायेगा। इसे बढ़ावा देने की जरूरत नहीं है। वहीं उन्होंने सपा और कांग्रेस के गठबन्धन में सामंजस्य नहीं होने को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि यूपी का मतदाता समझ रहा है कि हमारा गठबन्ध ही चुनाव जीतेगा।

ये भी पढ़े : तंज कसते हुए बोले मोदी, अखिलेश का काम नहीं कारनामे बोलते हैं.

स्मृति ईरानी सहित अन्य भाजपा नेताओं द्वारा केन्द्र से आया पैसा यूपी के विकास में खर्च नहीं होने के आरोपों को लेकर पूछे सवाल के जवाब में अखिलेश ने कहा कि केन्द्र से आया पैसा विकास में ही खर्च किया जाता है, जब भी वहां से पैसा आता है, खर्च किया जाता है। कांग्रेस सरकार ने भाजपा की तुलना में यूपी को विकास कार्यों के लिए ज्यादा पैसा दिया। भाजपा तो पैसा काट लेती है। पीएम मोदी ने ढाई साल में कुछ नहीं किया। वहीं राहुल गांधी ने कहा कि हम यूपी के 6 शहरों में मेट्रो चलायेंगे, युवाओं को रोजगार देंगे।

राहुल और अखिलेश इससे पहले भी लखनऊ के होटल ताज में साझा प्रेस कांफ्रेंस कर चुके हैं। वहीं दोनों नेताओं ने लखनऊ और आगरा में साझा रोड-शो, मेरठ और आगरा में संयुक्त चुनावी सभा भी की है। गठबन्धन के तहत सपा 298 और कांग्रेस 105 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

Related Articles

Back to top button
Close