खबरेस्पोर्ट्स

सुशील कुमार सहित 13 खिलाड़ी ओलंपिक के लिए राष्ट्रीय पर्यवेक्षक

Sports.नई दिल्ली, 20 मार्च = सरकार ने ओलंपियनों को दिए गए खेल वर्गों के लिए राष्ट्रीय पर्यवेक्षक के रूप में नियुक्त किया है।राष्ट्रीय पर्यवेक्षक भारत सरकार, खेल प्राधिकरण, और राष्ट्रीय खेल संघ (एनएसएफ) की सहायता करेंगे। इससे भारतीय ओलंपिक संघ को लंबी अवधि की विकास योजनाओं की तैयारी करने तथा उनका कार्यान्वयन करने में सहायता मिलेगी।

राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों के नाम कुछ इस तरह हैं जिसमें एथलेटिक्स के लिए पी. टी. ऊषा और अंजू बॉबी जार्ज,तीरंदाजी के लिए डॉ. संजीव कुमार सिंह, बैडमिंटन के लिए अपर्णा पोपट,मुक्केबाजी के लिए सुश्री मेरीकॉम, अनिल कुमार, हॉकी के लिए जगबीर सिंह,शूटिंग के लिए अभिनव बिंद्रा, टेनिस के लिए सोमदेव देवबर्मन, भारोत्तोलन के लिए कर्णम मल्लेश्वरी, कुश्ती के लिए सुशील कुमार, फुटबॉल के लिए आई. एम. विजयन, तैराकी के लिए खजान सिंह, टेबल टेनिस के लिए कमलेश मेहता के नामों की घोषणा की गई है।

आईपीएल : व्यक्तिगत कारणों से ड्यूमिनी ने नाम लिया वापस.

उच्च प्राथमिकता वाले खेलों के संबंध में चयन नीति सहित सभी पहलुओं को शामिल किया जाएगा जिनमें राष्ट्रीय कैंप, लंबी अवधि की एथलीट विकास योजना, कोचिंग विकास, तकनीकी अधिकारियों का विकास और एथलीटों के प्रदर्शन की निगरानी और मूल्यांकन शामिल है। अपने संबंधित वर्गों के लिए इनपुट प्रदान करने के अलावा, राष्ट्रीय पर्यवेक्षक देश में खेलों के विकास को प्रभावित करने वाले मुद्दों पर ध्यान देने के लिए एक समूह के रूप में परामर्श देंगे। मिशन ओलंपिक 2020, 2024 और 2028 के लिए कार्य योजना तैयार करने में राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों की महत्वपूर्ण भूमिका होगी।

Related Articles

Back to top button
Close