खबरे

स्वामी विवेकानन्द की जयंती पर गायत्री परिवार का स्वच्छता अभियान.

गुवाहाटी, 12 जनवरी=  स्वामी विवेकानन्द की जयंती को अखिल विश्व गायत्री परिवार युवा दिवस के रूप में मनाया। इस मौके पर गायत्री परिवार के कार्यकर्ताओं ने देव संस्कृति विश्वविद्यालय हरिद्वार के छात्रों समेत स्थानीय लोगों के साथ मिलकर असम की राजधानी गुवाहाटी के बेहारबाड़ी गायत्री चेतना केन्द्र के आसपास में स्वच्छता अभियान चलाया।

शांतिकुंज हरिद्वार के वरिष्ठ प्रतिनिधि परमानन्द द्विवेदी के नेतृत्व में चले इस अभियान को स्वामी विवेकानन्द को समर्पित किया गया। इस अवसर पर परमानन्द ने देवसंस्कृति विश्वविद्यालय से पूर्वोत्तर इंटर्नशिप के लिए आए छात्रों को बताया की स्वच्छता एक स्वाभाविक मानवीय गुण है जो हमारे संस्कार में होता है। स्वच्छता का अभ्यास हमें सभ्य और अनुशासित बनाता है जिससे एक साफ सुथरे समाज और राष्ट्र का निर्माण संभव है।

उन्होंने कहा कि छात्रों को इस विषय पर अनिवार्य रूप से जागरूक होना चाहिए और समाज में जागरूकता फैलानी चाहिएय़ स्वामी विवेकानन्द का व्यक्तित्व, चिंतन, चरित्र, आचरण हर दृष्टि से स्वच्छ एवं दिव्य रहा, जिसके लिए दुनिया उन्हें याद करती है। स्वामी जी ने दुनिया को भारतीय संस्कृति के महानतम दृष्टिकोण से अवगत कराया, छात्रों को उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए।

Related Articles

Back to top button
Close