उत्तर प्रदेशखबरेराज्य

स्वास्थ्य मंत्री के जिले में संक्रामक रोगों का कहर

प्रतापगढ़, 23 मई = स्वास्थ्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) महेंद्र सिंह के गृह जनपद में पांच दिनों से संक्रामक रोगों का कहर जारी है। भीषण गर्मी के चलते कंधई थाना क्षेत्र के गोपालपुर गांव में फूड प्वाइज¨नग से सैकड़ों लोग पांच दिन पूर्व बीमार हो गए थे।

इसके बाद उस गांव व आस-पास के गांव में डायरिया का प्रकोप शुरू हो गया। जिला अस्पताल में प्रतिदिन सौ से अधिक लोग डायरिया से पीड़ित होकर पहुंच रहे हैं। इनमें बच्चों की संख्या अधिक है। डायरिया से इतने बच्चे बीमार हुए कि चिल्ड्रेन वार्ड में बेड कम पड़ गए। वार्ड में कुल 24 बेड हैं। प्रत्येक बेड पर तीन-तीन, चार-चार बच्चे रखे गए हैं। इसके साथ ही बरामदे में फर्श पर बच्चों को रखा गया है। शनिवार को दो बजे तक दो दर्जन बच्चे जिला अस्पताल पहुंचे। डायरिया पर नियंत्रण के लिए सीएमओ ने ब्लॉक स्तर पर एक-एक टीम का गठन किया है। वहीं जनपद स्तर पर सीएमओ कार्यालय में संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है।

एएनएम-आशा को दी जिम्मेदारी

डायरिया के मरीजों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए सीएमओ ने एएनएम व आशा कार्यकर्ताओं को क्लोरीन की टैबलेट वितरित करने तथा कुंओं में ब्लीचिंग पाउडर डालने का निर्देश दिया है। जनपद स्तर पर गठित संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष में चौबीस घंटे टीम को अलर्ट रहने को कहा गया है।

प्रतापगढ़ सीएमओ डॉ यूके पांडेय ने कहा कि जिले में संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए ब्लाक स्तर पर टीम का गठन कर दिया गया है। यह टीम सूचना मिलने पर गांव में पहुंचकर उपचार करेगी। जिला स्तर पर संक्रामक रोग नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है, जिसमें 24 घंटे सेवाएं दी जा रही हैं। आशा व एएनएम को गांवों में जाकर क्लोरीन की टैबलेट वितरित करने के साथ ही कुओं में ब्लीचिंग पाउडर डालने को कहा गया है।

Related Articles

Back to top button
Close