खबरेहरियाणा

गरीबों को मिलेगा मात्र दस रुपये में भरपेट भोजन !

चंडीगढ़, 25 जनवरी=  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल गणतंत्र दिवस पर पंचकूला में ध्वजारोहण के बाद अंत्योदय आहार योजना का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही पंचकूला इस योजना को लागू करने वाला हरियाणा का पहला जिला बन जाएगा। इस योजना का उद्देश्य मात्र दस रुपये में ऐसे लोगों को पौष्टिक व उत्तम भोजन उपलब्ध करवाना है, जो दिनभर मेहनत करते हैं और जिनके पास समय व संसाधनों की कमी है। बुधवार को प्रवक्ता ने यह जानकारी देते हुए बताया कि मुख्यमंत्री पहले युद्ध वीरों को श्रद्धांजलि देंगे और सामान्य अस्पताल में मरीजों कोफल भी बांटेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1 नवंबर, 2016 को अंत्योदय आहार योजना की घोषणा की थी। इसके बाद हरियाणा सरकार ने भीप्रदेश के सभी जिलों में इस योजना को लागू करने का निर्णय लिया था। उन्होंने बताया कि पंचकूला में अंत्योदय आहार योजना जिला रेड क्रांस सोसाइटी व मातामनसा देवी पूजा स्थल बोर्ड, पंचकूला द्वारा चलाई जाएगी। इस योजना के तहतभोजन बिना लाभ-हानि के मात्र 10 रुपये में उपलब्ध करवाया जाएगा। खाने में 6 रोटी, 150 ग्राम सब्जी व आचार रखा गया है, जिससे किसी भी व्यक्ति का पेटआसानी से भर सकता है।

प्रवक्ता ने बताया कि इस योजना के तहत उन स्थानों तक खाना पहुंचाया जाएगा, जहां मजदूर काफी संख्या में रहते हैं। पूरे सप्ताह ताजा भोजन पहुंचाने के लिए तीन गाडिय़ों की व्यवस्था भी की गई है। उन्होंने बताया कि इस योजना में आम नागरिक भी भागीदार होसकते हैं। वे अपने जन्म दिन और वर्षगांठ जैसे अवसरों पर अपनी ओर से भोजन बनवा सकते हैं। इससे समाज में एक अच्छा संदेश जाएगा और यह योजना अपनेलक्ष्य को प्राप्त कर सकेगी।

Related Articles

Back to top button
Close